Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Samsung ने 11 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक ओवन मंगाए वापस, जानें किस वजह से उठाया ये कदम

Samsung ने 11 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक ओवन मंगाए वापस, जानें किस वजह से उठाया ये कदम

साउथ कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग अपने ग्राहकों के लिए स्मार्टफोन से लेकर बड़े होम अप्लयांसेस भी बनाती है। सैमसंग के प्रोडक्ट लोगों को जमकर पसंद आते हैं लेकिन इस समय कंपनी अपने एक प्रोडक्ट को लेकर परेशानी में है। सैमसंग ने करीब 11 लाख इलेक्ट्रिक आइटम्स को वापस बुलाया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 11, 2024 22:00 IST
samsung, samsung recall, samsung recall electric oven, Samsung Product Return, samsung electric oven- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सैमसंग ने लाखों में संख्या में इलेक्ट्रिक आइटम्स को वापस मंगा लिया है।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और होम अप्लयांसेस के मामले में सैमसंग एक बड़ा नाम है। स्मार्टफोन से लेकर एसी, टीवी, फ्रिज जैसे बड़े बड़े प्रोडक्ट को कंपनी मैन्यूफैक्चर करती है। अगर आप भी सैमसंग के दीवाने है और कंपनी के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। वैसे तो कंपनी के अधिकांश प्रोडक्ट सक्सेसफुल रहे हैं लेकिन इस समय अपने प्रोडक्ट को लेकर कंपनी समस्या का सामना कर रही है। 

घटनाएं सामने आने के बाद कंपनी ने दिए आदेश

दरअसल सैमसंग ने 2013 से अब तक लाखों की संख्या में इलेक्ट्रिक ओवन यानी स्टोव की बिक्री की थी। अब  इस इलेक्ट्रिक स्टोव ने कंपनी को परेशानी में डाल दिया है। सैमसंग के इस इलेक्ट्रिक स्टोव से कई सारी घटनाएं सामने आई हैं जिसके बाद कंपनी ने इनकी वापसी के आदेश दिए हैं। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। 

सैमसंग ने 2013 से लेकर अब तक अमेरिकी बाजार में 1.1 मिलियन यानी 10 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक स्टोव को बेचा है। कंपनी को इन स्टोव्स से 250 से ज्यादा आग लगने की शिकायतें मिली हैं। करीब 18 घटनाओं में यूजर्स को संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ है और साथ ही पालतू जानवरों की भी जान चली गई है। 

ठोकर से भी ऑन हो जाते हैं इलेक्ट्रिक स्टोव

इलेक्ट्रिक स्टोव से हुई घटनाओं में करीब 40 लोग घायल हुए हैं। इनमें से करीब आठ लोगों को मेडिकल हेल्प भी लेनी पड़ी है। सैमसंग ने जिन इलेक्ट्रिक मॉडल्स को वापस बुलाया है उनमें मई 2013 से अगस्त 2024 तक बेचे गए मॉडल्स शामिल किए गए हैं। अमेरिकी कंज्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन (सीपीएससी) ने बीते गुरुवार को जानकारी दी थी कि इन इलेक्ट्रिक स्टोव में आगे की तरफ नॉब लगे होते हैं जो गलती से चालू हो सकते हैं। इतना ही नहीं अगर कोई इंसान या फिर पालतू जानवर उनसे टकरा जाए तो भी यह ऑन हो जाते हैं जिससे आग लगने का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S24 की कीमत में बड़ी गिरावट, 35000 रुपये तक सस्ते में खरीदने का शानदार मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement