Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Samsung के लाखों मोबाइल यूजर्स की Google ने बढ़ाई टेंशन, कर लें यह काम नहीं होगा भारी नुकसान

Samsung के दुनियाभर के लाखों यूजर्स की टेंशन बढ़ गई है। Google ने सैमसंग के फोन में ऐसी की एक दिक्कत का पता लगाया है, जिसकी वजह से यूजर के फोन में हैकर्स आसानी से घुसपैठ कर सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 04, 2024 7:30 IST
Samsung Galaxy Smartphones- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung Galaxy Smartphones

Samsung के लाखों मोबाइल फोन यूजर्स की टेंशन बढ़ गई है। Google ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के मोबाइल फोन में नया क्रिटिकल सिक्योरिटी थ्रेट डिस्कवर किया है, जिसकी वजह से यूजर्स का निजी डेटा लीक हो सकता है। गूगल ने इस नए सिक्योरिटी थ्रेट को CVE-2024-32896 के नाम से खोजा है। यह एक गंभीर सिक्योरिटी रिस्क है, जिसकी वजह से लाखों मोबाइल यूजर्स का निजी डेटा चुटकियों में हैकर्स के हाथ लग सकता है। सैमसंग ही नहीं, गूगल के Pixel डिवाइस समेत अन्य ब्रांड के Android स्मार्टफोन को भी इस सिक्योरिटी थ्रेट से बचकर रहना चाहिए।

निजी जानकारियां हो सकती हैं हैक

Google ने बताया कि इस सिक्योरिटी फ्लो की वजह से हैकर्स आपके स्मार्टफोन यानी मोबाइल डिवाइस में बिना परमिशन के घुस सकते हैं यानी उन्हें अनऑथोराइज्ड एक्सेस मिल जाएगा। एक्सेस मिलने के बाद हैकर्स यूजर्स के सेंसेडिव डेटा, जैसे कि फोटोज, वीडियोज, कॉन्टैक्ट, मैसेज और बैंकिंग डिटेल्स आदि एक्सेस कर सकते हैं। यही नहीं, इसकी वजह से हैकर्स आपके स्मार्टफोन में मेलवेयर यानी वायरस भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Google ने इस सिक्योरिटी रिस्क से बचने के लिए सिक्योरिटी पैच भी जारी कर दिया है। Pixel यूजर्स इस पैच को डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, सैमसंग भी तेजी से इसके लिए सिक्योरिटी पैच रोल आउट कर रहा है। अगर, आप भी इस सिक्योरिटी रिस्क से बचना चाहते हैं तो अपने Android स्मार्टफोन को तुरंत अपडेट कर लें।

ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं।
  • इसके बाद About Phone/About Device सेक्शन में जाएं।
  • यहां आपको फोन अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • या फिर आप सेटिंग्स में दिए गए सर्च ऑप्शन पर टैप करें।
  • फिर Update टाइप करके अपने फोन को नए पैच के साथ अपडेट कर लें।

सतर्क रहें

Samsung या अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन यूजर्स को अपने फोन को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेट करने के अलावा सतर्क रहने की भी जरूरत है। उन्हें अपने फोन की परमिशन को चेक करते रहना चाहिए। यह देखना चाहिए कि कोई ऐप फोन के लोकेशन, कॉन्टैक्ट, फाइल, मैसेज आदि को एक्सेस तो नहीं कर रहा है। ऐसा करने पर यूजर को तुरंत उस ऐप से परमिशन को हटाना चाहिए। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर मैनेज परमिशन पर टैप करना चाहिए और जिस ऐप का परमिशन हटाना है, उसे टैप करके परमिशन को बंद कर देना चाहिए।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement