Friday, July 05, 2024
Advertisement

AC का यह मोड बारिश में आता है बहुत काम, सेटिंग बदलते ही बढ़ जाएगी कूलिंग और खत्म होगी उमस

बारिश के मौसम में भी हमारा एसी ठीक से ठंडी हवा देता रहे इसके लिए हमें इसकी सेटिंग और मोड को बदलने की जरूरत होती है। आपको बता दें कि एसी में अलग-अलग मौसम के लिए अलग-अलग मोड्स दिए जाते हैं। मानसून आते ही उमस से बचने के लिए हमें एसी की सेटिंग बदल देना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 04, 2024 21:09 IST
AC Cooling Tips in Rain, Best AC for rain, can you run Ac in rain, What is Dry Mode on AC- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मानसून के लिए एसी में दिया जाता है खास मोड।

AC Tips for Monsoon: देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत तो मिली है लेकिन इससे उमस और चिपचिपाहट की समस्या बढ़ गई है। कूलर और पंखे उमस गर्मी में तो थोड़ी राहत दे देते हैं लेकिन उमस को हटाने में यह पूरी तरह से नाकाम रहते हैं। एयर कंडीशनर गर्मी के साथ साथ मानसून के मौसम में भी बड़ी मदद करते हैं। उमस भरी गर्मी के लिए एयर कंडीशनर सबसे अच्छा ऑप्शन होते हैं। 

हालांकि कई बार ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों के यहां एसी लगी होती है वो लोग भी बारिश आते ही उमस से परेशान हो जाते हैं। इसका एक बड़ा कारण एसी को गलत मोड में यानी गलत सेटिंग में चलाना होता है। बरसात के मौसम में एसी की सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जररूत पड़ती है जिससे हम उमस और चिपचिपाहट को रूम से दूर सकत हैं। अगर हम एसी को मई जून वाली सेटिंग में चलाते हैं तो यह ठीक से कूलिंग नहीं देगा और रूम में उमस भी बढ़ जाएगी। 

बारिश में इस मोड में चलाएं AC

आपको बता दें कि आज के समय में मार्केट में जितने भी एसी मौजूद हैं ज्यादातर नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं। अलग अलग मौसम के हिसाब से स्प्लिट एसी और विंडो एसी दोनों में ही अलग अलग मोड्स भी दिए जाते हैं। मौसम और तापमान के हिसाब से आप एसी के अलग-अलग मोड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बारिश के मौसम में हमें गर्मी तो कम लगती है लेकिन हवा में नमी बढ़ जाने की वजह से उमस और चिपचिपाहट होने लगती है। इसे दूर करने के लिए आप आप एयर कंडीशन के ड्राई मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसी के ड्राई मोड इस्तेमाल करके आप बरसात के मौसम में भी रूम को बिना उमस के ठंडा रख सकते हैं।  इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता बस रिमोट में ड्राई मोड सेलेक्ट करना है और आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। 

कैसे काम करता है AC का ड्राई मोड

जब आप एसी में ड्राई मोड सेलेक्ट करते हैं तो AC का कूलिंग कॉइल ठंडा हो जाता है। इसके ऑन होने के बाद रूम की हवा इस कॉइल से होकर जाती है। जैसे ही हवा की नमी इस ठंडे कॉइल के संपर्क में आती है तो यह पानी की बूंदों में कंन्वर्ट हो जाती है और ड्रेनेज पाइप के जरिए यह बाहर निकल जाती है। इस तरह से एसी आपके रूम से नमी को पूरी तरह से खत्म कर देती है।

हवा में मौजूद नमी इस ठंडे कॉइल के कांटेक्ट में आती है जो वो Water Vapour ठंडा होकर पानी की बूंदों में चेंज हो जाता है। यही पानी फिर ड्रेनेज पाइप से होकर बाहर निकल जाता है और रूम में नमी न के बराबर रह जाती है। इसके बाद ठंडी ठंडी हवा रूम में आपको शिमला वाली फील देती है। आपको बता दें कि एसी के ड्राई मोड में आपको कूलिंग बढ़ाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप बरसात में मौसम में ड्राई मोड के साथ 26 डिग्री तापमान पर भी एसी को चलाते हैं तो भी आपको अच्छी खासी कूलिंग मिलेगी।

यह भी पढ़ें- BSNL के 200 रुपये से कम के ये 4 प्लान्स मचा रहे धमाल, Jio-Airtel और Vi की बढ़ी टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement