Thursday, July 04, 2024
Advertisement

बारिश में AC को किस टेम्प्रेचर में चलाना चाहिए? भूलकर भी न करें ये बड़ी गलती

अगर आपके घर में एयर कंडीशन है तो आपके लिए यह खबर काम की होने वाली है। दरअसल बरसात का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में अगर आप ठंडी हवा चाहते हैं तो आपको अपने एसी में कुछ बदलाव की जररूत होती है। आइए आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में एसी को किस तापमान पर चलाना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 03, 2024 20:25 IST
AC Tips for Monsoon, AC Tips , monsoon Tips, tech, tech news, tech news, AC, AC temperature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मानसून के मौसम में एसी के तापमान में बदलाव करने की जरूरत होती है।

How to maintain air conditioner in monsoon: मानसून के दस्तक देने और झमाझम बारिश की वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई है। हालांकि अब भी पंखे, कूलर और एयर कंडीशन की जरूरत पड़ रही है। पहले चिलचिलाती तेज धूप और अब बारिश की वजह से बढ़ती उमस से लोग परेशान है। अगर आप के घर पर एयर कंडीशन है तो यह खबर आपके बेहद काम आने वाली है। हम आपको  मानसून के मौसम में एसी के टेम्प्रेचर से जुड़ी एक बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। 

गर्मी के मौसम में हम ठंडी हवा लेने और रूम को जल्दी से चिल्ड करने के लिए अलग अलग तापमान पर चलाते हैं। लेकिन, बारिश के मौसम में हमें एसी के टेम्प्रेचर में कुछ बदलाव करने की जररूत पड़ती है। हम इस मौसम में गर्मी वाले टिप्स फॉलो नहीं कर सकते हैं।

मानसून में इस तापमान पर चलाएं एसी 

दरअसल मई-जून के महीने में अधिकांश लोग 20 या फिर इससे कम तापमान पर भी चलाते हैं। हमने आपको पहले बताया था कि एसी का आइडियल टेम्प्रेचर 24 डिग्री है और इसी तापमान में इसे चलाना चाहिए। लेकिन, यह बात तो गर्मी के मौसम के लिए थी। मानसून यानी बरसात के मौसम में आपको एसी के तापमान में भी बदलाव करने की जरूत पड़ती है। 

बारिश के मौसम में आपको अपने एयर कंडीशनर को 26 डिग्री से 28 डिग्री के बीच में चलाना चाहिए। अगर आप एसी को इस तापमान पर एसी को चलाते हैं तो आपके रूम ठंडा भी बना रहेगा और रूम में उमस भी नहीं होगी। 

बारिश के मौसम में कभी न करें ये गलती

अक्सर देखा जाता है कि रूम ठंडा होने के बाद एयर कंडीशनर को सिर्फ रिमोट से ही बंद कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करना चाहिए। दरअसल बारिश के मौसम में एसी बिजली कई बार आती जाती है। इतना ही नहीं इस मौसम में बिजली का फ्लैक्चुएशन भी ज्यादा होता है। अगर आप स्विच बोर्ड से एसी को ऑन रखते हैं तो बिजली का फ्लैक्चुएशन आपके एसी को खराब कर सकता है। 

यह भी पढ़ें- Jio का 2GB डेली डेटा वाला सस्ता रिचार्ज प्लान, 84 दिन के लिए सिर्फ देने पड़ेंगे इतने रुपये

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement