Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Jio की तगड़ी प्लानिंग, सभी तक AI पहुंचाने के लिए लॉन्च हुई ये खास सर्विस

Jio की तगड़ी प्लानिंग, सभी तक AI पहुंचाने के लिए लॉन्च हुई ये खास सर्विस

Jio ने Reliance AGM 2024 में AI और कटिंग ऐज टेक्नोलॉजी को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हर सेक्टर में AI के इस्तेमाल पर जोर दिया है। साथ ही, Jio के भविष्य और यूजर्स को बेहतर सर्विस प्रदान करने की घोषणा की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 29, 2024 18:02 IST
Jio AI Brain- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio AI Brain

Reliance AGM 2024 में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने AI को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। Jio को एक डिजिटल कंपनी के तौर पर पेश किया गया है। मुकेश अंबानी ने AI के भविष्य और कटिंग-एज टेक्नोलॉजी को लेकर भविष्य के प्लान को बताया है। कंपनी इस समय कई जेनरेटिव AI टूल डेवलप कर रही है, जिनके जरिए एंड-टू-एंड वर्क फ्लो को आसान बनाया जा सकेगा। जियो ने इसी कड़ी में Jio Brain AI टूल की घोषणा की है।

क्या है Jio Brain?

Jio Brain एक जेनरेटिव AI मॉडल है, जो लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है। इसका काम तेजी से फैसले लेने से लेकर ग्राहकों की जरूरतों को तुरंत पूरा करना है। कंपनी अपने सभी सबसिडियरी कंपनी में इस AI टूल का इस्तेमाल करने वाली है। कंपनी के चेयरमैन ने बताया कि Jio Brain को एक ताकतवर AI टूल के तौर पर विकसित किया जाएगा।

Jio Brain

Image Source : RELIANCE AGM
Jio Brain

Jio AI Cloud

अपने 47वें AGM में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने AI इनेबल्ड क्लाउड सर्विस की भी घोषणा की है, जिसके साथ यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया जा रहा है। यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और अन्य डिजिटल कॉन्टेंट को इस AI बेस्ड क्लाउड सर्विस में स्टोर कर सकेंगे। कंपनी ने यह वादा किया है कि ग्राहकों को कंपीटिशन के मुकाबले कम खर्च में AI सर्विस उपलब्ध कराई जाएगा।

Jio PhoneCall AI

जियो का यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल बड़े काम का है। यूजर्स इस टूल के जरिए Jio Cloud में अपने कॉल की रिकॉर्डिंग को फ्यूचर के लिए स्टोर कर सकेंगे। यही नहीं, यह कॉल रिकॉर्डिंग को AI की मदद से रियल टाइम में अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसक्राइब कर सकेगा।

Jio Phone Call AI

Image Source : RELIANCE AGM
Jio Phone Call AI

इसके अलावा जियो ने हर सेक्टर में AI के इस्तेमाल पर जोड़ देते हुए AI Vyapar, AI Doctors, AI Teachers और AI Farmers जैसे टूल्स को पेश किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement