Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. पावरबैंक न कहीं बन जाए 'आग का गोला', चार्ज में लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

पावरबैंक न कहीं बन जाए 'आग का गोला', चार्ज में लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

पावरबैंक या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण में इस्तेमाल होने वाले लिथियम आयन बैटरी काफी खतरनाक और ज्वलनशील हो सकते हैं। इनमें आग लगने से आपका काफी नुकसान हो सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 12, 2024 17:37 IST
PowerBank Fire- India TV Hindi
Image Source : FILE PowerBank Fire

स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस के लिए पावरबैंक एक इमरजेंसी चार्जर के तौर पर काम करता है। आप कहीं ट्रैवल कर रहे हों या फिर किसी ऐसी जगह पर हों, जहां बिजली की समस्या हो तो अपने फोन या अन्य डिवाइस को चार्ज करने के लिए पावरबैंक की जरूरत होती है। पावरबैंक हो या फिर अन्य कोई भी चार्जेबल डिवाइस उनमें आग लगने या ब्लास्ट होने का भी खतरा रहता है। यही कारण है कि इन्हें यूज करते समय या फिर चार्ज में लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पावरबैंक बन सकता है 'आग का गोला'

पिछले दिनों अमेरिका के ओकलाहोमा शहर के एक घर में पावरबैंक की वजह से आग लगने की घटना सामने आई है। पावरबैंक में मौजूद लिथियम-आयन (Li-ion) बैटरी इसकी बड़ी वजह है। यह बैटरी आपके इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस के लिए जितनी उपयोगी होती हैं, उतनी ही यह खतरनाक भी होती है। ये बैटरी लंबे समय तक इलेक्ट्रिसिटी एनर्जी को स्टोर कर सकती हैं, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल में रिएक्शन होते ही ये आग पकड़ सकती हैं और ब्लास्ट भी हो जाती हैं। 

अमेरिकी की घटना में भी यही बात सामने आई है। दरअसल, घर में मौजूद कुत्ते ने पावरबैंक को चबा लिया था, जिसकी वजह से उसमें से चिंगारी निकली और घर में आग लग गया। इसके अलावा स्मार्टफोन में आग लगने की कई घटनाएं भारत में भी सामने आई हैं, जिनमें फोन चार्ज में लगे रहने या फिर अन्य किसी वजह से हुए शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लगी हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. पावरबैंक को चार्ज करते समय यह ध्यान रखना चाहिए की उसकी चार्जिंग कैपेसिटी कितनी है? चार्जिंग कैपेसिटी के हिसाब से ही आप पावरबैंक के लिए चार्जिंग अडेप्टर का चुनाव करें। आम तौर पर पावरबैंक को चार्ज करने के लिए स्टैंडर्ड 10W से लेकर 22.5W तक के चार्जर की जरूरत होती है। हालांकि, कुछ पावरबैंक फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करते हैं। ऐसे में वे फास्ट चार्जर से चार्ज किए जा सकते हैं।
  2. पावरबैंक चार्ज में लगाने के कुछ देर बाद यह चेक करना चाहिए कि कहीं वह गरम तो नहीं हो रहा है। अगर, आपको ऐसा लगे तो तुरंत पावरबैंक को चार्जिंग से हटा देना चाहिए। ओवरहीटिंग की वजह से इसमें आग लग सकती है।
  3. पावरबैंक से फोन या अन्य डिवाइस को चार्ज करने या फिर पावरबैंक को चार्ज करने से पहले दिए गए पोर्ट्स को चेक करना चाहिए। आम तौर पर बरसात के मौसम में इनमें नमी रहती है, जिसकी वजह से शॉर्ट-सर्किट होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपको पावरबैंक के पोर्ट्स को किसी सूखे कपड़े से साफ करना चाहिए। इसके बाद ही आप इसे या अन्य किसी डिवाइस को चार्ज करें।
  4. पावरबैंक में मौजूद लिथियम आयन बैटरी अत्यंत ही ज्वलनशील और विस्फोटक होती है। ऐसे में इसे किसी ऐसी जगह पर न रखें जहां यह गर्म हो सके।
  5. यह भी ध्यान रखें की पावरबैंक ऊंचाई से न गिरे। गिरने से भी इनमें ब्लास्ट हो सकता है। इसके अलावा पावरबैंक अगर पुराना है तो इसकी बैटरी को रिप्लेस करा दें। लिथियम आयन बैटरी ज्यादा पुरानी होने के बाद खतरनाक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें - BSNL-MTNL यूजर्स के लिए बड़ी खबर, DoT ने शुरू की 5G की टेस्टिंग, मिलेगी सुपरफास्ट कनेक्टिविटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement