Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Poco का यह सस्ता फोन बन जाएगा कबाड़! Xiaomi ने किया बड़ा फैसला

Poco का यह सस्ता फोन बन जाएगा कबाड़! Xiaomi ने किया बड़ा फैसला

Xiaomi ने अपने दो स्मार्टफोन को End of Life लिस्ट में शामिल कर दिया है, जिनमें से एक फोन भारत में कुछ साल पहले लॉन्च हुआ था। इसे पोको ब्रांड के तहत भारतीय बाजार में पेश किया गया था।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 01, 2024 15:47 IST
POCO C31- India TV Hindi
Image Source : FILE POCO C31

Xiaomi ने पोको के सस्ते स्मार्टफोन को एंड ऑफ लाइफ लिस्ट में शामिल कर लिया है। इसका मतलब है कि अब इस फोन के लिए कोई भी सिक्योरिटी अपडेट कंपनी की तरफ से जारी नहीं की जाएगी। ऐसे में अगर, आप पोको का यह फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। End of Life लिस्ट में आने वाले डिवाइस के लिए कोई अपडेट जारी नहीं किया जाता है, जिसकी वजह से हैकर्स इन डिवाइस में सेंध लगा सकते हैं।

End of Life

Xiaomi ने POCO के C31 बजट स्मार्टफोन के अलावा चीन में लॉन्च हुए Xiaomi Civi को भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया है। पोको का यह फोन भारत में तीन साल पहले सितंबर 2021 में लॉन्च किया गया था। इसके लिए कंपनी ने आखिरी बार पिछले साल जुलाई 2023 में अपडेट जारी किया था। इसके बाद कंपनी ने इस फोन के लिए अब तक कोई अपडेट रिलीज नहीं किया है। 

फोन नहीं कर पाएंगे यूज?

इससे पहले भी Xiaomi अपने कई स्मार्टफोन को एंड ऑफ लाइफ की लिस्ट में शामिल कर चुका है। POCO C31 भी अब इस लिस्ट में शामिल हो गया है। EOL लिस्ट में शामिल होने का मतलब यह नहीं है कि आप इस फोन को यूज नहीं कर सकते हैं। आप इस फोन को पहले की तरह ही यूज कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस के लिए जब कोई अपडेट रिलीज नहीं होगा, तो इससे डेटा लीक की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा फोन में आई किसी भी खराबी की जिम्मेदारी कंपनी की नहीं होगी।

नए फोन में करें अपग्रेड

अगर, आपके पास भी पोको का यह सस्ता फोन है तो आप किसी नए स्मार्टफोन में अपग्रेड कर सकते हैं। साथ ही, आप फोन में कोई भी निजी और संवेदनशील जानकारियां न रखें। आप फोन का इस्तेमाल केवल ऑडियो कॉलिंग के लिए करें। इस फोन में खास तौर पर UPI या फिर फाइनेंशियल सर्विस आदि का यूज न करें।

यह भी पढ़ें - 3 अक्टूबर को भारत में Google का बड़ा इवेंट, होंगी कई बड़ी घोषणाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement