Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. OTT ऐप्स ने बढ़ाई DTH ऑपरेटर्स की टेंशन, लाखों यूजर्स हुए कम

OTT ऐप्स ने बढ़ाई DTH ऑपरेटर्स की टेंशन, लाखों यूजर्स हुए कम

OTT के बढ़ते प्रचलन और मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की बढ़ती संख्यां ने DTH प्लेयर्स के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। हाल में आए TRAI की रिपोर्ट की मानें तो पिछले वित्त वर्ष भारत में DTH यूजर्स की संख्यां में भारी गिरावट देखी गई है। DTH इस्तेमाल करने वाले लाखों यूजर्स कम हो गए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: July 08, 2024 17:29 IST
DTH Operators- India TV Hindi
Image Source : FILE DTH Operators

भारत में बढ़ते OTT की चलन ने DTH ऑपरेटर्स की टेंशन बढ़ा दी है। TRAI की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में देश की चारों लीडिंग DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने 3.28 मिलियन यानी 32 लाख से ज्यादा यूजर्स खो दिए हैं। पिछले साल आयोजित ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 और IPL 2023 के बावजूद डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) यूजर्स की संख्यां में भारी गिरावट देखी गई है। वहीं, दूसरी तरफ सब्सक्रिप्शन प्राइस बढ़ाने के बावजूद Jio Cinema और Disney+ Hotstar के यूजर्स बढ़े हैं।

5 प्रतिशत घटे यूजर्स

TRAI के नए रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष (2023-24) एक्टिव DTH यूजरबेस में 5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। डीटीएच यूजर्स की संख्यां 65.25 मिलियन से घटकर 61.97 मिलियन रह गई है। इस समय भारत में DD Free Dish के साथ-साथ चार प्राइवेट डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स हैं, जिनमें Airtel, Tata Play, Dish TV और Sun Direct शामिल हैं। TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में खत्म हुई चौथी तिमाही में DTH सब्सक्राइबर बेस में 2.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, सरकारी DTH यूजर्स की संख्यां में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस समय 45 मिलियन घरों में DD Free Dish देखे जा रहे हैं। वहीं, अगले 4 से 5 साल में यूजर्स की 50 से 60 मिलियन होने की संभावना है।

चारों DTH प्लेयर्स के घटे यूजर्स

TRAI की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष Tata Play के यूजर्स की संख्यां में 5.39 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। अब कंपनी के 20.15 मिलियन यूजर्स रह गए हैं। वहीं, Airtel के DTH यूजर्स की संख्यां में 1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। एयरटेल के डिजिटल टीवी यूजर्स की संख्यां अब 17.63 मिलियन पहुंच गई है। इसके अलावा Dish TV यूजर्स की संख्यां में सबसे ज्यादा 11 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। डिश टीवी के यूजर्स की संख्यां अब 12.67 मिलियन रह गई है। चौथे सबसे बड़े प्लेयर Sun Direct के यूजर्स 6.27 प्रतिशत कम हो गई है। सन डायरेक्ट के यूजर्स की संख्यां अब 11.5 मिलियन रह गई है।

यह भी पढ़ें - Nothing ने Redmi, Realme के उड़ाए 'होश', 15 हजार से कम में लॉन्च किया तगड़े फीचर वाला 5G स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement