Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. OTP Fraud: सरकार की वॉर्निंग, भूलकर भी न करें यह काम, बैंक अकाउंट होगा खाली

OTP Fraud: सरकार की वॉर्निंग, भूलकर भी न करें यह काम, बैंक अकाउंट होगा खाली

OTP Fraud को लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है। इन दिनों साइबर अपराधी नए तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं और उनका बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। सरकार ने यूजर्स को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 15, 2024 16:08 IST
OTP Fraud- India TV Hindi
Image Source : FILE OTP Fraud

OTP Fraud की नई घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसे लेकर सरकार ने यूजर्स को वॉर्निंग जारी की है। पिछले कुछ साल में फाइनेंशियल फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। साइबर क्रिमिनल्स नए-नए तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं और बड़े फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। आजकल हमारा मोबाइल सिर्फ कॉल या मैसेज करने के ही काम नहीं आता है। हम अपने फोन का इस्तेमाल UPI पेमेंट करने से लेकर अन्य बैंकिंग सर्विस के लिए भी करते हैं। ऐसे में आप हैकर्स के निशाने पर रहते हैं।

सरकारी एजेंसी CERT-In ने यूजर्स को नए OTP फ्रॉड को लेकर चेतावनी जारी की है और सतर्क रहने के लिए कहा है। ज्यादातर साइबर क्राइम की घटना में यूजर्स की तरफ से की जाने वाली एक लापरवाही अपराधियों को आपके अकाउंट का एक्सेस दे देते हैं। एक बार आपकी जानकारियां हैकर्स तक पहुंचने की देर है, फिर वो आसानी से आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं।

CERT-In ने जारी की वॉर्निंग

  • सरकारी एजेंसी ने अपने X हैंडल से यूजर्स को OTP फ्रॉड से बचने के लिए और सतर्क रहने के लिए कहा है। सरकारी एजेंसी ने बताया कि इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स बैंक या अन्य अधिकृत फाइनेंशियल कंपनियों के टोल-फ्री नंबर से मिलते-जुलते नंबर से लोगों को कॉल कर रहे हैं। अगर, आपके पास भी इस तरह के कॉल आए तो उसे इग्नोर करें।
  • इसके अलावा आप अपनी निजी जानकारियां जैसे कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल, CVV, OTP, अकाउंट नंबर, जन्मतिथि, क्रेडिट/डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट आदि को किसी के साथ न तो फोन पर और न ही इन-पर्सन शेयर करें।
  • अगर, आपके पास किसी भी बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन आदि से कोई कॉल या मैसेज आता है तो आप पहले कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नंबर को वेरिफाई करें। इसके बाद ही आप कॉल का उत्तर दें।
  • इसके अलावा फोन पर रिसीव हुए मैसेज या ई-मेल में आए OTP (वन टाइम पासवर्ड) या पासकोड को किसी के साथ शेयर न करें।
  • साइबर क्रिमिनल्स इन दिनों कैशबैक, ऑफर आदि के जरिए यूजर्स को पहले लुभाते हैं और फिर उनसे OTP या पासकोड की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। 

यह भी पढ़ें - SIM Card खरीदने के लिए बदल गए नियम, Airtel, Jio, BSNL, VI यूजर्स दें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement