Thursday, July 04, 2024
Advertisement

ChatGPT का AI सर्च इंजन खत्म करेगा Google की बादशाहत? जल्द होगा लॉन्च

ChatGPT AI Search Engine: गूगल के सर्च इंजन को चुनौती देने के लिए नए AI सर्च इंजन लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। अपने जेनरेटिव AI टूल ChatGPT की वजह से दुनिया में लोकप्रिय हो चुकी कंपनी OpenAI इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले सर्च इंजन को लॉन्च करने वाली है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 13, 2024 15:43 IST
AI Search Engine- India TV Hindi
Image Source : FILE AI Search Engine

Google Search दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। पिछले तीन दशक से गूगल सर्च में कई बदलाव देखने को मिले और यह लोगों के बीच और लोकप्रिय होता रहा। हालांकि, अब गूगल की बादशाहत पर खतरा मंडराने लगा है। ChatGPT के आने के बाद से यूजर्स के बीच AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी पसंद किया जा रहा है। जेनरेटिव एआई टूल बनाने वाली कंपनी OpenAI अब AI सर्च इंजन लॉन्च करने जा रही है, जिसका असर गूगल सर्च पर पड़ सकता है।

जल्द होगा लॉन्च

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, OpenAI अपने इस सर्च इंजन को 14 मई यानी कल आयोजित होने वाले Google I/O से पहले लॉन्च कर सकता है। हालांकि, अभी कंपनी की तरफ से इसे लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। ChatGPT बनाने वाली कंपनी का यह सर्च इंजन बिना किसी एडिशनल टूल के डायरेक्ट वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ChatGPT का यह AI सर्च इंजन इंटरनेट पर मौजूद जानकारियां फटाफट उपलब्ध कराएगा, जिसकी वजह से यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस में बदलाव होगा।

हैं कई चुनौतियां

हालांकि इंडस्ट्री का कहना है कि ChatGPT पर ऑनलाइन प्राप्त जानकारियां और रियल-टाइम इंफॉर्मेंशन में कई तरह की खामियां भी पाई गई हैं। Microsoft के Bing सर्च इंजन में भी ChatGPT का इंटिग्रेशन मिलता है, जो इमेज और टेक्स्ट का इस्तेमाल करके AI नेटिव सर्च रिजल्ट प्रदान करता है।

2022 में लॉन्च के बाद ChatGPT दुनिया का सबसे तेज एप्लीकेशन बन गया, जिसके 100 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हो गए। हालांकि, इसके बाद इसके एक्टिव यूजर्स की संख्यां में कई बार गिरावट देखी गई है। Similarweb की नई रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2023 में ChatGPT के मंथली एक्टिव यूजर्स सबसे ज्यादा हो गए थे।

Google भी कर रहा तैयारी

वहीं, दूसरी तरफ गूगल की AI जर्नी भी कुछ खास नहीं रही है। Gemini AI (पहले Bard AI) भी लॉन्च के बाद विवादों में रहा है। इस एआई प्लेटफॉर्म पर रियल टाइम में दी गई कुछ जानकारियां सही नहीं थी, जिसकी वजह से सुंदर पिचाई और टीम को भारी आलोचना का भी सामना करना पड़ा। हालांकि, गूगल ने इस टूल को इंप्रूव करने की बात कही थी। गूगल भी जल्द अपने सर्च इंजन में Gemini AI के एडवांस वर्जन को ला सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement