Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. फेस्टिव सीजन सेल के बीच बढ़ी Amazon-Flipkart की मुश्किल, प्रतिस्पर्धा नियम तोड़ने का बड़ा आरोप

फेस्टिव सीजन सेल के बीच बढ़ी Amazon-Flipkart की मुश्किल, प्रतिस्पर्धा नियम तोड़ने का बड़ा आरोप

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon और Flipkart पर CCI के नियम तोड़ने के बड़े आरोप लगे हैं। दोनों लीडिंग प्लेटफॉर्म पर एंटी ट्रस्ट नियमों के उल्लंघन के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में केस दर्ज कराया गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 30, 2024 18:16 IST
Amazon Flipkart Sale- India TV Hindi
Image Source : FILE Amazon Flipkart Sale

Amazon और Flipkart पर चल रहे फेस्टिव सीजन सेल के बीच कई ऑनलाइन सेलर्स ने एंटी ट्रस्ट नियमों के उल्लंघन का केस दर्ज कराया है। CCI के एंटी-ट्रस्ट नियमों की उल्लंघन की वजह से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले Flipkart पर काम करने वाले तीन ऑनलाइन विक्रेताओं ने एक जांच में भारतीय एंटीट्रस्ट वॉचडॉग CCI पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें पाया गया कि फ्लिपकार्ट और प्रतिद्वंद्वी अमेजन ने प्रतिस्पर्धा कानूनों का उल्लंघन किया है। 

लिस्टिंग में वरीयता देने का आरोप

रॉयटर्स (Reuters) की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon और Flipkart के खिलाफ एंटी ट्रस्ट के नियमों की जांच अगस्त, 2024 में की गई, जिनमें पाया गया कि प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ ऑनलाइन विक्रेता और स्मार्ट ब्रांड्स ने यहां के कम्पीटिशन नियमों का उल्लंघन किया है। जांच में पाया गया कि इन सेलर्स और स्मार्टफोन ब्रांड को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कुछ लिस्टिंग में प्रायरिटी (प्राथमिकता) दी गई है, जो कि नियमों के विपरीत है।

Flipkart और Amazon देश के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं, जिनपर रोजाना लाखों ग्राहक प्रोडक्ट्स की खरीदारी करते हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन ऑनलाइन सेलर्स ने महत्वपूर्ण कार्यवाही को रद्द करने के प्रयास में जांच रिपोर्ट को "अलग रखने" और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की प्रक्रिया को रोकने के लिए कर्नाटक उच्च न्यायालय में प्रस्तुतियां दी हैं। 

जांच प्रक्रिया में देरी

हालांकि, इन दोनों लीडिंग प्लेटफॉर्म Amazon और Flipkart ने किसी गलत काम करने से इंकार किया है। इन प्लेटफॉर्म्स के विक्रेताओं ने मुकदमे में कहा है कि जानबूझ कर जांच प्रक्रिया में देरी की गई है, जो पहली बार 2020 में शुरू हुई थी। फ्लिपकार्ट पर मौजूद तीनो सेलर्स- CIGFIL Retail, Wishery Online और Xonique Ventures ने अपने मुकदमों में तर्क दिया है कि जांच के दौरान उन्हें अधिकारियों की मदद के लिए डेटा जमा करने के लिए बुलाया गया था, लेकिन बाद में उन्हें आरोपी के रूप में नामित किया गया, जो उचित प्रक्रिया के खिलाफ है, जैसा कि अदालत के कागजात से पता चलता है।

तीनों ऑनलाइन सेलर्स ने कहा कि कथित जांच... मनमानी, अपारदर्शी, अनुचित है। इस मामले की सुनवाई अगले सप्ताह की जा सकती है। फ्लिपकार्ट और CCI की तरफ से इस मामले को लेकर फिलहाल कोई कमेंट नहीं किया गया है। पिछले सप्ताह Amazon के एक सेलर ने भी CCI के खिलाफ ऐसा ही एक मुकदमा दर्ज करवाया है।

यह भी पढ़ें - लाखों मोबाइल यूजर्स की बढ़ी टेंशन, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट करने में आएगी दिक्कत?

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement