Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें क्या है NPCI का नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम

बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें क्या है NPCI का नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम

UPI पेमेंट के लिए NPCI जल्द डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी में है। इस सिस्टम के जरिए वो लोग भी UPI सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनके पास खुद का बैंक अकाउंट नहीं है। NPCI की इस नई सर्विस के आने के बाद UPI पेमेंट्स में 20 से 30 प्रतिशत तक इजाफा होने की संभावना है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: August 14, 2024 20:57 IST
UPI Payments- India TV Hindi
Image Source : FILE UPI Payments

NPCI ने UPI सर्विस को अपग्रेड करने की तैयारी कर ली है। एक तरफ जहां नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यूपीआई पेमेंट के लिए फेस अनलॉक जैसे बायोमैट्रिक फीचर पर काम कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ NPCI डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी में है। यह डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है। सरकार UPI को उन लोगों तक भी पहुंचाना चाहती है, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है।

फिलहाल UPI सर्विस इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। बिना बैंक अकाउंट के UPI सर्विस को एक्टिवेट नहीं किया जा सकता है। बैंक अकाउंट होल्डर्स का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर लिंक होने की वजह से UPI सेवा का लाभ लिया जा सकता है। यूजर्स अपने फोन में कोई भी UPI ऐप इंस्टॉल करते हैं और अपने मोबाइल नंबर के जरिए UPI अकाउंट क्रिएट करके डिजिटल पेमेंट की सुविधा ले सकते हैं। NPCI ने अब यूपीआई सर्विस को उन लोगों तक पहुंचाने की कवायद तेज कर दी है, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है।

क्या है Delegated Payment System?

सामने आई एक रिपोर्ट की मानें तो NPCI जल्द ही डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम को शुरू करने वाला है। इसमें एक ही UPI अकाउंट को परिवार के अन्य लोग भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास बैंक अकाउंट नहीं भी है, तो भी वो UPI पेमेंट कर सकेंगे। आसान शब्दों में कहा जाए तो अगर परिवार के किसी भी एक सदस्य के पास बैंक अकाउंट है और UPI सर्विस का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो परिवार के अन्य सदस्य भी इसी UPI अकाउंट का इस्तेमाल अपने फोन में भी कर सकेंगे यानी एक सिंगल बैंक अकाउंट से कई और UPI अकाउंट लिंक किया जा सकेगा।

UPI का यह नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम केवल सेविंग अकाउंट पर काम करेगा। यह सर्विस किसी क्रेडिट कार्ड या अन्य क्रेडिट लाइन पर काम नहीं करेगी। परिवार के जिस सदस्य के बैंक अकाउंट से UPI सर्विस एक्टिवेट होगी, उसी के पास मास्टर एक्सेस होगा। वो व्यक्ति चाहे तो पेमेंट के लिए किसी और को भी UPI अकाउंट का एक्सेस दे सकता है।

कैसे करेगा काम?

जब NPCI इस सर्विस को लॉन्च करेगा तो UPI यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिल सकता है, जिसमें यूजर से किसी और के लिए अपने सेविंग अकाउंट को UPI के लिए सेट करने के बारे में पूछा जाएगा। अगर यूजर इस सर्विस को एक्टिवेट करना चाहता है, तो वो NPCI के इस नोटिफिकेशन को एक्सेपट कर सकता है।

हालांकि, इसके लिए एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी सेट की जा सकती है, जिसे पूरा पूरा करने के बाद डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगी। हालांकि, अभी NPCI ने इस सिस्टम को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। साथ ही, यह भी नहीं बताया है कि यूजर अपने UPI अकाउंट से एक महीने में कितने की लेन-देन कर सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह पेमेंट सिस्टम शुरू होने के बाद UPI पेमेंट में 25 से 30 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - दिल्ली और मुंबई के लाखों MTNL यूजर्स को तोहफा, जल्द शुरू होगी 4G सर्विस, BSNL के साथ डील हुई पक्की

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement