Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Crowdstrike क्या है? जिससे ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर, दुनियाभर में मच गया हंगामा

Crowdstrike क्या है? जिससे ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर, दुनियाभर में मच गया हंगामा

आज सुबह 10.30 बजे के बाद से माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हलचल मचा हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने की वहज से दुनियाभर की एयरलाइंस, बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बताया जा रहा है कि ये गड़बड़ी क्राउडस्ट्राइक की वजह से हुई है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 19, 2024 15:11 IST
Microsoft, Crowd Strike, Blue Screen of Death, Crowd Strike, IT hub, microsoft crash crowd strike, M- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर हुआ ठप।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है। टेक दिग्गज के सर्वर में गड़बड़ी के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि इस गड़बड़ी की वजह से कई देशों के बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट के काम पर भी असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में ये समस्या 'क्राउडस्ट्राइक' की वजह से आई है। आइए आपको बता दें कि आखिर ये क्राउड स्ट्राइक क्या है जिसने दुनियाभर में हलचल मचा दिया है। 

माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी, बंद हो रहे सिस्टम

क्राउडस्ट्राइक की वजह से दुनियाभर के लाखों करोड़ों माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर बुरी तरह से प्राभावित हुए हैं। दुनियाभर के सिस्टम में यह खराबी क्राउड स्ट्राइक के एक अपडेट के बाद शुरू हुई। इस अपडेट के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सपोर्ट वाले अधिकांश डिवाइस चलते चलते क्रैश हो रहे हैं। यूजर्स के सामने लैपटॉप पर अचानक से ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही है और लैपटॉप रिकवरी मोड पर चला जा रहा है। 

क्या है क्राउडस्ट्राइक?

आपको बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। यह दुनियाभर के अधिकांश कंप्यूटर और लैपटॉप  के लिए एक एडवांस्ड साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है। इसको लेकर लगातार आ रही रिपोर्ट के मुताबिक क्राउड स्ट्राइक का एक एक मेन प्रोडक्ट Falcon है और इसी प्रोडक्ट में एक बड़ा एरर आया है। 

बता दें कि क्राउडस्ट्राइक अपने यूजर्स को क्लाउड बेस्ड एंडपॉइंट प्रोटेक्शन सॉल्यूशन देती है। कंपनी का Falcon प्रोडक्ट नेटवर्क पर मैलिशियस यानी वायरस वाली फाइल्स का पता लगाता है। ये मैलिशियस फाइल्स का पता लगाता वायरस को रोकने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करता है। बता दें कि फॉल्कन एंडपॉइंट सिक्योरिटी कर सकता है फिर चाहे सिस्टम ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। 

यह भी पढ़ें- OnePlus 12 की कीमत में बड़ी गिरावट, Prime Day Sale में मिलेगा गजब का ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement