Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

Meta की भारत में बड़ी कार्रवाई, Facebook और Instagram से हटाए 17 मिलियन 'गंदे' पोस्ट

Meta ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए 17 मिलियन यानी करीब 1.7 करोड़ से ज्यादा गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। IT Rules 2021 के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अप्रैल के महीने में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मिलने वाली शिकायतों पर रिपोर्ट जारी किया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 03, 2024 11:46 IST
Meta, facebook, Instagram- India TV Hindi
Image Source : FILE Meta

Meta ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाखों गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। मेटा ने अप्रैल 2024 की कंप्लायेंस रिपोर्ट जारी करते हुए यह जानकारी शेयर की है। मेटा ने बताया कि उसने Facebook पर पॉलिसी वॉयलेशन की वजह से 11.6 मिलियन गंदे पोस्ट डिलीट किए हैं। वहीं, Instagram से कंपनी ने 5.4 मिलियन गंदे पोस्ट हटाए हैं। फेसबुक पर अप्रैल के महीने में 13 और Instagram पर 12 पॉलिसी वॉयलेशन के मामले रिपोर्ट किए गए थे।

फेसबुक पर मिली 17 हजार से ज्यादा शिकायतें

मेटा ने बताया कि भारतीय ग्रीवांस मैकेनिज्म के जरिए अप्रैल के महीने में Facebook पर 17,124 शिकायतें मिली थी, जिनमें 9,977 मामलों का निपटारा कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि प्री-इस्टेब्लिश्ड चैनल के जरिए स्पेसिफिक वॉयलेशन, सेल्फ रिमिडिएशन फ्लोज आदि के लिए प्रावधान है, जहां से यूजर्स अपने अकाउंट का डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने IT Rules 2021 के तहत अप्रैल में की गई कार्रवाई का मंथली रिपोर्ट जारी किया है।

मेटा ने बताया कि फेसबुक पर 7,147 शिकायतें स्पेशलाइज्ड रिव्यू के लिए मिली थीं, जिनमें 4,303 पर ऐक्शन लिया गया। वहीं, बचे हुए 2,844 शिकायतों को रिव्यू किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, मेटा ने बताया कि Instagram पर कुल 12,924 शिकायतें मिली थी, जिनमें से 5,941 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

Instagram पर करीब 7 हजार शिकायतें मिली

इंस्टाग्राम पर 6,983 शिकायतें स्पेशलाइज्ड रिव्यू के लिए मिले थे, जिनमें से 3,206 शिकायतों पर ऐक्शन लिया गया है। बांकि बचे हुए शिकायतों का रिव्यू किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कंपनी ने बताया कि हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद कॉन्टेंट्स (फोटो, वीडियो, पोस्ट) पर तब कार्रवाई करते हैं, जब वे हमारे द्वारा बनाए गए स्टेंडर्ड पर खरे नहीं उतरते हैं। IT Rule 2021 के लागू होने के बाद से उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हर महीने कम्प्लायेंस रिपोर्ट जारी करनी पड़ती है, जिनके पास 50 हजार या उससे ज्यादा का यूजरबेस है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement