Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Mark Zuckerberg की कंपनी Meta में शुरू हुई छंटनी, निकाले WhatsApp और Instagram के कई कर्मचारी

Mark Zuckerberg की कंपनी Meta में शुरू हुई छंटनी, निकाले WhatsApp और Instagram के कई कर्मचारी

मार्कजुकरबर्ग की कंपनी Meta में एक बार फिर से छंटनी का दौर शुरू हो गया है। कंपनी ने WhatsApp और Instagram समेत कई विभाग के कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 18, 2024 19:02 IST
Mark Zuckerberg Meta- India TV Hindi
Image Source : FILE Mark Zuckerberg Meta

Mark Zuckerberg की कंपनी Meta में एक बार फिर से छंटनी का दौर शुरू हो गया है। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ने WhatsApp और Instagram के कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। पिछले साल की आखिर में भी कंपनी ने हजारों कर्मचारियों की छंटनी की थी। फेसबुक की सहयोगी कंपनियों से हो रही भारी छंटनी को देखकर लग रहा है कि एक बार फिर से टेक कंपनियों में छंटनी शुरू होने वाली है।

कर्मचारियों की शुरू हुई छंटनी

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा ने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp, फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Insatgram और Reality Labs के कर्मचारियों की छंटनी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपने ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर में बदलाव कर रही है, जिसकी वजह से कुछ टीम में बदलाव किए जा रहे हैं। मेटा की यह छंटनी कुछ टीम तक ही सीमित है।

हालांकि, अभी तक छंटनी किए गए कर्मचारी सामने नहीं आए हैं। एक कर्मचारी Jane Machun Wong ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा है  'मैं अभी इस प्रक्रिया में हूं लेकिन मुझे जानकारी मिली है कि मेरा रोल मेटा में प्रभावित हुआ है। आप सभी को धन्यवाद, खास तौर पर मेरे Threads और Instagram के साथियों का, जो मेटा में मेरे साथ इस यात्रा में रहे।'

Meta Layoffs

Image Source : FILE
Meta Layoffs

कंपनी ने दी सफाई

मेटा ने The Verge को कंफर्म किया है कि यह फैसला रिसोर्स को कंपनी के लॉन्ग टर्म स्ट्रेटेजी, गोल और लोकेशन स्ट्रेटेजी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। हालांकि, कंपनी ने यह दावा किया है कि प्रभावित हुए कर्मचारियों के लिए अन्य अपर्च्युनिटी के लिए हम काफी मेहनत कर रहे हैं।

हजारों कर्मचारियों की छंटनी

कोविड-19 महामारी के दौरान भी Meta ने 2022 में करीब 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इसके अगले साल यानी 2023 में मेटा ने 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। मेटा के अलावा अन्य टेक कंपनियों गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन ने भी हजारों की संख्यां में कर्मचारियों की छंटनी की थी।

यह भी पढ़ें - अब ATM से निकलेगा BSNL का SIM, IMC में दिखी नई टेक्नोलॉजी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement