Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी, Meta ला रहा सबसे पावरफुल AI, मार्क जुकरबर्ग का बड़ा ऐलान

ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी, Meta ला रहा सबसे पावरफुल AI, मार्क जुकरबर्ग का बड़ा ऐलान

Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग ने अपने सबसे एडवांस AI मॉडल की घोषणा की है। कंपनी के मुताबिक, यह दुनिया का सबसे एडवांस AI मॉडल होगा, जो 405 बिलियन पैरामीटर पर काम करेगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: July 28, 2024 15:32 IST
Meta AI- India TV Hindi
Image Source : FILE Meta AI

Meta CEO मार्क जुकरबर्ग ने ChatGPT को कड़ी टक्कर देने की पूरी तैयारी कर ली है। जुकरबर्ग ने हाल ही में Meta के लेटेस्ट AI मॉडल की घोषणा की है, जिसका नाम Llama 3.1 है। यह कंपनी का अब तक का सबसे एडवांस ओपन सोर्स मॉडल है। कंपनी का दावा है कि यह कई जेनरेटिव AI वाले मॉडल को कड़ी टक्कर दे सकता है और सबसे विकसित किया गया मॉडल है। मेटा ने हाल ही में Meta AI को अपने सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ दिया है। 

अब तक का सबसे एडवांस AI मॉडल!

मार्क जुकरबर्ग का यह नया AI मॉडल Google, Amazon, OpenAI के एडवांस लार्ज लैंग्वेज मॉडल को कड़ी टक्कर दे सकता है। कंपनी के CEO ने इंस्टाग्राम के जरिए अपने इस सबसे एडवांस AI मॉडल की घोषणा की है। जुकरबर्ग ने अपने पोस्ट में बताया कि हम एक बड़ा AI मॉडल रिलीज करने वाले हैं। आज हम ऐसे ट्रैक पर हैं, जहां इस साल के अंत तक हमारे AI असिस्टेंट का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाएगा।

जुकरबर्ग ने अपने पोस्ट में बड़ा ऐलान करते हुआ कहा कि करोड़ों लोग उनके AI का इस्तेमाल डेली बेसिस पर करते हैं। फिलहाल इसे कुछ देशों के लिए रोल आउट किया गया है। जल्द ही, इसे कई और देशों के लिए भी जारी किया जाएगा। जुकरबर्ग ने कहा कि मौजूदा AI मॉडल Llama 3.1 पिछले वर्जन के मुकाबले बेहतर होगा और ज्यादा लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा। कंपनी ने इसमें एक खास फीचर शामिल किया है, जिसकी मदद से इमेज को जेनरेट किया जा सकता है।

पुराने मॉडल को भी किया बेहतर

कंपनी ने बताया कि नया मॉडल तीन पैरामीटर पर रिलीज किया गया है। इसमें 405 बिलियन पैरामीटर के साथ Llama 3.1 को पेश किया गया है, जो पहली फ्रंटियर लेवल पर बेस्ड ओपन सोर्स AI मॉडल है। इसके अलावा Llama 3.1 के साथ 70 बिलियन और 8 बिलियन मॉडल को भी बेहतर किया गया है।

मार्क जुकरबर्ग के अलावा एलन मस्क भी अपने AI वेंच xAI की ट्रेनिंग शुरू कर दी है। इसका नाम Grok है, जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे पावरफुल AI कलस्टर है। हालांकि, अब एलन मस्क का AI मॉडल बेहतर होगा या फिर मार्क जुकरबर्ग का यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा, लेकिन दिग्गज टेक कंपनियों के बीच AI की नई जंग शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें - देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए खुशखबरी, फिर से सस्ते होंगे रिचार्ज! TRAI ने कर ली तैयारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement