Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Samsung की बढ़ने वाली है टेंशन, LG की स्मार्टफोन मार्केट में दोबारा एंट्री! ला रहा रोलेबल फोन

Samsung की बढ़ने वाली है टेंशन, LG की स्मार्टफोन मार्केट में दोबारा एंट्री! ला रहा रोलेबल फोन

LG एक बार फिर से स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री को तैयार है। कंपनी ने अपने रोलेबल फोन का पेटेंट फाइल किया है। दक्षिण कोरियाई कंपनी मार्केट में रोलेबल और फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 16, 2024 20:32 IST
LG Rollable- India TV Hindi
Image Source : LETS GO DIGITAL LG Rollable (Representative Image)

LG एक बार फिर से स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री मारने वाला है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने हाल ही में अपने रोलेबल फोन का पेटेंट फाइल किया है। एलजी ने अप्रैल 2021 में मोबाइल डिवीजन से बाहर निकलने का फैसला किया था। पिछले दशक में एलजी दुनिया की प्रमुख मोबाइल निर्माता कंपनियों में से एक थी। हालांकि, बदलते वक्त के साथ कंपनी के फोन की डिमांड ग्लोबली कम होती गई, जिसके बाद कंपनी ने फोन डिवीजन से बाहर जाने का फैसला किया था।

पेटेंट किया फाइल

फिलहाल दक्षिण कोरियाई कंपनी स्मार्टफोन के डिस्प्ले से लेकर कैमरा सेंसर और स्मार्ट टीवी समेत इलेक्ट्रॉनिक होम अप्लयांसेज बना रही है। LG की तरफ से एक नया स्मार्टफोन पेटेंट फाइल किया गया है, जिसमें रोलेबल और फोल्डेबल फोन का जिक्र किया गया है। इस पेटेंट को फाइल करने का मतलब है कि कंपनी दोबारा से स्मार्टफोन बिजनेस में वापसी करने को तैयार है।

सैमसंग की बढ़ी टेंशन

LG के मार्केट में वापसी से Samsung की टेंशन बढ़ने वाली है। इस समय सैमसंग ग्लोबल मार्केट में फोल्डेबल स्मार्टफोन का लीडर बना है। कंपनी के फोल्ड और फ्लिप फोन की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डिमांड है और कंपनी का मार्केट शेयर भी सबसे ज्यादा है। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब एलजी ने अपने रोलेबल फोन का पेटेंट फाइल किया हो। इससे पहले भी कंपनी ने रोलेबल फोन का पेटेंट फाइल किया था, जिसका प्रोटोटाइप भी सामने आ गया था। हालांकि, बाद में कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया।

2022 में पेश किया था रोलेबल फोन

Tecnspot की रिपोर्ट को मानें तो एलजी ने साल 2022 में रोलेबल मोबाइल डिवाइस Mini Tab पेश किया था। इस रोलेबल टैबलेट की स्क्रीन 6.8 इंच से लेकर 7.4 इंच तक बढ़ाई जा सकती थी। इस डिवाइस में Qualcomm Snapdragon 888 फ्लैगशिप 5G प्रोसेसर दिया गया था। इसमें 12GB रैम के साथ 4,500mAh की बैटरी दी गई थी।

पेटेंट में मिली अहम जानकारी

रिपोर्ट की मानें तो LG की तरफ से रोलेबल फोन का पेटेंट साल 2023 के अक्टूबर में फाइल किया गया था। इस पेटेंट में कंपनी ने OLED डिस्प्ले में कुछ सुधार किया है। साथ ही, इसमें मैग्नेटिक टूल का इस्तेमाल किया जाएगा। इस रोलेबल फोन में डिस्प्ले के पीछे एक मैग्नेटिक शीट लगी होगी, जिसे आगे बढ़ाने या पीछे खींचने पर बनने वाली लाइन को विजिबल होने से रोका जा सकता है। मैग्नेटिक शीट होने की वजह से डिस्प्ले तेजी से अपने पहले की स्थिति में वापस आ जाता है। हालांकि, LG की तरफ से स्मार्टफोन मार्केट में दोबारा वापसी को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें - IMC 2024 में Xiaomi का बड़ा धमाका, पेश किया Redmi का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement