Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Jio फ्री रिचार्ज के नाम पर हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Jio फ्री रिचार्ज के नाम पर हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Jio के फ्री रिचार्ज के नाम पर इन दिनों बड़ा फ्रॉड चल रहा है। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के नाम पर एक वायरल मैसेज वाट्सऐप पर सर्कुलेट किया जा रहा है, जिसकी वजह से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 16, 2024 18:04 IST
Jio Free Recharge Scam- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio Free Recharge Scam

Jio फ्री रिचार्ज के नाम से इन दिनों WhatsApp पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की खुशी में 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने का दावा किया जा रहा है और एक लिंक दिया जा रहा है। इसके जरिए हैकर्स बड़ा फ्रॉड कर सकते हैं। पिछले दिनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल प्लान महंगा किया है। इस समय फ्री रिचार्ज वाले मैसेज यूजर्स को अपने जाल में फंसा सकता है।

फर्जी मैसेज

वाट्सऐप पर हैकर्स लोगों को लिंक के साथ एक मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें लिखा है,'12 July को अनंत अंबानी कि शादी होने की खुशी में मुकेश अंबानी जी दे रहे हैं पूरे भारत को फ्री में  749 वाला 3 महीने का फ्री रिचार्ज। तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर को रिचार्ज करें।' इसके बाद दो लिंक दिए गए गए हैं।

अगर, आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज या वॉट्सऐप फॉरवर्ड है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इस तरह का मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और लिंक पर क्लिक करने से आपके साथ स्कैम हो सकता है। आपके फोन का एक्सेस हैकर्स के पास पहुंच सकता है और आपका निजी डेटा या बैंकिग डिटेल्स हैकर्स के हाथ लग सकता है। 

भूलकर भी न करें ये गलती

इस तरह के मैसेज पूरी तरह से फर्जी होते हैं। इसकी पहचान करना बहुत ही आसान है। ऊपर लिखे वाट्सऐप फॉरवर्ड में आपको कई गलतियां दिखाई देंगी। 

  1. अपने फोन पर SMS या वाट्सऐप या फिर ई-मेल के जरिए मिलने वाले किसी भी मैसेज पर दिए गए लिंक पर कभी क्लिक न करें। यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  2. किसी भी तरह के फ्री ऑफर, प्राइज मनी, फ्री डिलीवरी, उपहार आदि वाले कॉल या मैसेज से बचकर रहें। ऐसे मैसेज आम तौर पर हैकर्स द्वारा वायरल किए जाते हैं, ताकि लोग आसानी से उनकी जाल में फंस सके।

Jio का 749 रुपये वाला प्लान

Jio के 749 रुपये वाले रिचार्ज प्लान में तीन महीने की वैलिडिटी नहीं मिलती है। प्लान महंगे होने के बाद इसमें यूजर्स को अब केवल 72 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग के साथ डेली 2GB डेटा और 100 फ्री SMS का लाभ मिलता है। यही नहीं, जियो इस प्लान में 20GB एक्स्ट्रा डेटा और अनलिमिटेड 5G डेटा भी ऑफर कर रहा है।

यह भी पढ़ें - Poco ने 6000 से कम में लॉन्च किया स्मार्टफोन, Airtel यूजर्स के लिए फ्री डेटा समेत कई खास ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement