Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 1 नवंबर से बदलने जा रहा नियम, Jio Airtel Vi और BSNL यूजर्स दें ध्यान

1 नवंबर से बदलने जा रहा नियम, Jio Airtel Vi और BSNL यूजर्स दें ध्यान

Jio, Airtel, Vi या फिर BSNL आप किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस को इस्तेमाल करते हों आज की खबर आपके काम की है। TRAI की तरफ से जारी किए गए नए टेलीकॉम रूल्स 1 नवंबर से लागू होने जा रहे हैं। ट्राई ने पहले ही निर्देश दिए थे जल्द से जल्द मैसेज ट्रेसबिलिटी को लागू किया जाए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 25, 2024 14:34 IST
TRAI, TRAI New Rule, TRAI guideline, TRAI Telecom Rules, TRAI New Rule from 1 November, 1 november 2- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्राई की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों को अगस्त में ही निर्देश जारी किए जा चुके थे।

TRAI की तरफ से हाल ही में टेलीकॉम नियमों में बदलाव किया था। ट्राई की तरफ से इन नियमों को मुख्य तौर पर फर्जी और स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए लाया गया है। TRAI की तरफ से किए गए नए बदलाव को 1 नवंबर से पूरे देश में लागू किया जाएगा। ऐसे में अगर आप जियो, एयरटेल, वीआई या फिर BSNL किसी भी ऑपरेटर्स के ग्राहक हैं को आपके काम की खबर है। 

आपको बता दें कि हाल ही में ट्राई की तरफ से टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया था कि वे मैसेज ट्रेसबिलिटी को लागू करें। इसके लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया की तरफ से 1 नवंबर की तारीख तय की गई थी। ऐसे में अब उम्मीद है कि करीब एक सप्ताह बाद टेलीकॉम के नए नियम लागू हो जाएंगे। 

क्या है मैसेज ट्रेसबिलिटी

अगर आपको नहीं मालूम कि मैसेज ट्रेसबिलिटी क्या  है तो बता दें कि यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें मोबाइल फोन में आने वाली सभी फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने का काम किया जाएगा। 1 नवंबर 2024 से आपके फोन पर आने वाले फर्जी और स्पैम कॉल्स पर निगरानी बढ़ जाएगी। ट्राई के इस नए नियम से फर्जी कॉल्स को समझना और उसे ट्रैक करना आसान हो जाएगा। 

आपको बता दे कि ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अगस्त के महीने में निर्देश दिए थे। ट्राई ने कहा था कि वह बैंक, ईकॉमर्स के साथ-साथ वित्तीय संस्थान से आने वाले सभी ऐसे मैसेज को ब्लॉक किया जाए जो कि टेलिमार्केटिंग या फिर किसी भी तरह के प्रमोशन्स से जुड़े हैं। TRAI ने अपने निर्देश में कहा कि टेलिमार्केटिंग मैसेज और कॉल का एक फिक्स फॉर्मेट होना चाहिए जिससे यूजर्स उससे जुड़ी कॉल्स की पहचान कर सके।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S24+ 256GB के गिर गए दाम, Flipkart में एक झटके में धड़ाम हुई कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement