Saturday, July 06, 2024
Advertisement

भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में आई भारी गिरावट, जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

जियो और एयरटेल ने भारत के अधिकांश राज्यों में 5G सर्विस पहुंचा दी है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में 5G नेटवर्क को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के मुताबिक भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। आइए आपको बताते हैं जियो और एयरटेल ने कैसा परफॉर्म किया।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 21, 2024 12:36 IST
airtel, jio, 5g download speed, airtel 5g network, jio 5g network, 5G Speed, Jio 5G Speed- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज हुई है।

भारत में तेजी से 5G नेटवर्क और सर्विस का विस्तार हो रहा है। हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा के लिए अधिकांश लोगों ने 5G की तरफ रुख कर लिया है। जियो और एयरटेल ने देश के अधिकांश शहरों में अपनी 5G सर्विस को पहुंचा दिया है। हालांकि इन दोनों ही कंपनियों की तरफ से अभी कोई 5G प्लान नहीं लॉन्च किया गया है। कंपनियां अभी अपने यूजर्स को फ्री में 5G डेटा ऑफर कर रही हैं। जहां लोगों में 5G की डिमांड बढ़ रही है वहीं अब इसके नेटवर्क को लेकर एक बड़ी अपडेस सामने आई है। 

भारत में 5G नेटवर्क के डेटा स्पीड को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जैसे जैसे 5G की तरफ से बढ़ा जा रहा है वैसे वैसे इसके नेटवर्क क्वालिटी में गिरावट आ रही है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जैसे जैसे कंपनिया 5G नेटवर्क को तेजी से डेवलप कर रही है वैसे वैसे इसकी डाउनलोडिंग स्पीड में बड़ी गिरावट भी देखी जा रही है। 

5G डाउनलोड स्पीड में बड़ी गिरावट

Opensignal  ने भारत में 5G नेटवर्क को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें बताया गया कि 2023 की पहली तिमाही में भारत में 5G नेटवर्क की औसत डाउनलोड स्पीड 304Mbps हुआ करती थी, लेकिन साल की चौथी तिमाही में डाउनलोड स्पीड 280.7Mbps रह गई है। 

रिपोर्ट की मानें तो इस साल की पहली तिमाही के दौरान पीक आवर्स में 5G डाउनलोड स्पीड काफी डाउन रही। माना जा रहा है कि पीक ऑवर्स में ओटीटी स्ट्रीमिंग, गेमिंग, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कई कामों में जमकर 5G डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। डाउनलोड स्पीड में गिरावट का एक बड़ा कारण 5G नेटवर्क का अधिक इस्तेमाल होना हो सकता है। 

एयरटेल ने किया सुधार

Opensignal की रिपोर्ट के मुताबिक 5G नेटवर्क में कुछ राज्यों को छोड़कर एयरटेल की परफॉर्मेंस में काफी सुधार हुआ है। 2023 की पहली तिमाही में एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 260.4Mbps थी जो कथित तौर पर 2024 की पहली तिमाही में बढ़कर 273.6Mbps हो गई थी। 

जियो की स्पीड हुई डाउन

रिपोर्ट की मानें तो जियो के 5G डाउनलोड स्पीड में काफी बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। 2023 की पहली तिमाही में जियो की डाउनलोड स्पीड 323.6Mbps थी लेकिन 2024 की पहली तिमाही में यह घटकर 261.8Mbps रह गई। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य असम, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल थे। 

यह भी पढ़ें- OnePlus के इस फोन में मिलेगी खास Glacier Battery, जानें इस बैटरी की खूबियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement