Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Jio ने Google की बढ़ाई टेंशन, AI Cloud के साथ फ्री में दे रहा 100GB स्टोरेज

Jio ने Google की बढ़ाई टेंशन, AI Cloud के साथ फ्री में दे रहा 100GB स्टोरेज

Jio ने AI Cloud सर्विस पेश की है, जिसमें यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया जा रहा है। Google और Microsoft जैसी दिग्गज टेक कंपनियां यूजर्स को फ्री में 15GB तक स्टोरेज ऑफर करती हैं। इसके बाद यूजर्स से 1000 से लेकर 1600 रुपये तक सालाना चार्ज किया जाता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 29, 2024 19:02 IST
Jio AI Cloud, Jio AI Cloud welcome offer- India TV Hindi
Image Source : RELIANCE AGM Jio AI Cloud

Jio ने Google, Microsoft जैसे दिग्गज टेक कंपनियों की टेंशन बढ़ा दी है। कंपनी ने अपने 47वें एजीएम (AGM) में AI और क्लाउड सर्विसेज को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। जियो ने AI Cloud सर्विस की घोषणा की है, जिसमें यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया जा रहा है। जियो के AI क्लाउड स्टोरेज में यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि को स्टोर कर पाएंगे। कंपनी ने दावा किया है कि क्लाउड स्टोरेज में स्टोर की गई डिजिटल सामग्री पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी।

दिवाली से मिलेगी सुविधा

Jio AI Cloud सर्विस को दिवाली के मौके पर लॉन्च किया जाएगा। वेलकम ऑफर के तहत जियो यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Reliance AGM 2024 को संबोधित करते हुए कहा कि Jio AI Cloud यूजर्स के लिए एक शक्तिशाली और किफायती सॉल्यूशन लेकर आएगा, जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा ड्रिवन AI सर्विसेज को हर किसी के लिए, हर जगह उपलब्ध कराया जाएगा। यूजर्स अपने जरूरी दस्तावेज, फोटो, वीडियो आदि को जियो एआई क्लाउड पर स्टोर कर सकेंगे और उन्हें कहीं भी, कभी भी एक्सेस कर सकेंगे।

किफायती दर में AI क्लाउड सर्विस

मुकेश अंबानी ने जियो क्लाउड सर्विस की घोषणा करते हुए कहा कि हम सबसे किफायती सर्विस उपलब्ध कराएंगे। AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कुछ चुनिंदा लोगों के लिए रिजर्व नहीं रहना चाहिए। इसे केवल महंगे, हाई कैपेसिटी वाले डिवाइस पर ही नहीं उपलब्ध होनी चाहिए। कंपनी ने जेनरेटिव AI का इस्तेमाल करते हुए Hello Jio को और भी स्मार्ट बनाया है। इसके भाषा की समझ में सुधार किया गया है और अधिक ह्यूमन फीलिंग्स देने की कोशिश की गई है।

Google अपने यूजर्स को फ्री में 15GB क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध कराता है। इसके बाद गूगल की क्लाउड सर्विस में 100GB तक क्लाउड स्टोरेज के लिए यूजर्स को हर महीने 130 रुपये खर्च करना पड़ता है। वहीं, Microsoft या अन्य क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियां भी यूजर्स से हर महीने चार्ज लेती हैं।

Jio की AI सर्विस

Jio Set-top बॉक्स के लिए कंपनी ने AI फीचर को जोड़ा है। अब यूजर्स के लिए इसमें कॉन्टेंट ढूंढ़ना आसान होगा। रिलांयस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस मौके पर संबोधित करते हुए कई AI सर्विसेज की घोषणा की है। कंपनी ने Jio Brain, Jio Phone Call AI, AI Vyapar, AI Doctors, AI Teachers और AI Farmers जैसे भविष्य के जेनरेटिव एआई टूल की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें - Jio की तगड़ी प्लानिंग, सभी तक AI पहुंचाने के लिए लॉन्च हुई ये खास सर्विस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement