Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Jio ने फिर से कायम की बादशाहत, प्लान महंगे होने के बाद भी तेजी से बढ़े 5G यूजर्स

Jio ने फिर से कायम की बादशाहत, प्लान महंगे होने के बाद भी तेजी से बढ़े 5G यूजर्स

Jio के 5G यूजर्स की संख्यां तेजी से बढ़ी है। मोबाइल रिचार्ज महंगा होने की वजह से यूजरबेस में जरूर कमी आई है, लेकिन कंपनी के मुनाफे पर इसका असर नहीं पड़ा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 17, 2024 18:28 IST
Jio 5G Users- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio 5G Users

भारत में 5G यूजर्स की संख्यां में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। 2022 में 5G यूजर्स की संख्यां जहां महज 10 मिलियन यानी 1 करोड़ थी। वहीं, अब ये संख्यां बढ़कर 180 मिलियन यानी 18 करोड़ के पार पहुंच गई है। इसकी मुख्य वजह रिलांयस जियो और एयरटेल के अग्रेसिव 5G रोल आउट रही है। भारत दुनिया में सबसे तेज 5G सर्विस रोल आउट करने वाला देश बन गया है। देश के 98 प्रतिशत जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियां को अभी 5G सर्विस को बड़े पैमाने पर रोल आउट करना है।

तेजी से बढ़े 5G यूजर्स

TRAI की नई रिपोर्ट की मानें तो देश में मोबाइल यूजर्स की संख्यां 120 करोड़ के पार पहुंच गई है। वहीं, इंटरनेट यूजर्स की संख्यां में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिली है। Reliance Jio ने एक बार फिर से अपनी बादशाहत कायम की है। TRAI की नई रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के 5G यूजर्स की संख्यां में भारी इजाफा देखने को मिला है। जियो के 5G यूजर्स की संख्यां 130 मिलियन से बढ़कर 147 मिलियन के पार पहुंच गया है।

Jio का बढ़ा मुनाफा

जुलाई में निजी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल टैरिफ महंगा करने के बावजूद जियो के 5G यूजर्स की संख्यां में कमी नहीं आई है। हालांकि, पिछली तिमाही में जियो के नेटवर्क का साथ 10 मिलियन यानी 1 करोड़ यूजर्स ने छोड़ दिया है। मोबाइल टैरिफ महंगा होने की वजह से जियो के नंबर को सेकेंडरी सिम करने वाले यूजर्स की संख्यां में यह कमी देखने को मिली है। हालांकि, कंपनी का एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) अब 181.7 रुपये से बढ़कर 195.1 रुपये तक पहुंच गया है, जिसकी वजह से टेलीकॉम कंपनी का नेट प्रॉफिट भी बढ़कर 6,536 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

मिलेगी अच्छी 5G सर्विस

मोबाइल टैरिफ बढ़ने की वजह से यूजरबेस में कमी आने का कंपनी को पहले से अंदाजा था। कंपनी ने कहा कि यूजरबेस गिरने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। कंपनी का पूरा फोकर बेहतरीन 5G नेटवर्क मुहैया करना है। बेहतर फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस सर्विस (FWA) के जरिए घरों को कनेक्ट किया जा सकता है। कंपनी की परफॉर्मेंस और ARPU में काफी सुधार देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें - iPhone 17 Pro Max में होने वाला है बड़ा बदलाव, परफॉर्मेंस होगी और भी बेहतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement