Friday, June 28, 2024
Advertisement

IRCTC से किसी और के लिए टिकट बुक की तो होगी जेल? जानें पूरी सच्चाई

IRCTC के जरिए हर रोज लाखों यात्री अपनी रेलवे टिकट बुक करते हैं। भारतीय रेलवे की आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म को लेकर पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि किसी और की टिकट बुक करने पर जेल होगी।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 27, 2024 16:50 IST
IRCTC- India TV Hindi
Image Source : FILE IRCTC

IRCTC की वेबसाइट और ऐप का यूज आप भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए करते हैं। भारतीय रेलवे की इस आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग हर रोज लाखों यात्री करते हैं। इस ऐप या वेबसाइट के जरिए आप अपना या अपने दोस्तों का टिकट बुक कर सकते हैं। पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर IRCTC को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही थी, जिसमें कहा जा रहा था कि अगर आपने अपनी IRCTC आईडी से किसी और की टिकट ऑनलाइन बुक की तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

किसी और की टिकट बुक करने पर होगी जेल?

भारतीय रेलवे की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन वंदे भारत और गतिमान एक्सप्रेस की गति से भी तेजी से वायरल होने वाली इस अफवाह ने पिछले दिनों लाखों IRCTC यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी थी। हालांकि, इसके बाद IRCTC ने अपने आधिकारिक X हैंडल से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस अफवाह की पूरी सच्चाई बताई और IRCTC पर टिकट बुकिंग करने के नियम को भी लोगों के सामने रखा है।

IRCTC ने बताई सच्चाई

IRCTC ने अपने सोशल हैंडल से बताया कि पिछले दिनों ई-टिकट को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जो खबर फैलाई जा रही हो, वो पूरी तरह से गलत है। अलग सरनेम वाले लोगों की टिकट भी आप अपने IRCTC आईडी से बुक कर सकते हैं। IRCTC ने ई-टिकट बुकिंग को लेकर नियम लोगों को बताते हुए कहा कि

  1. कोई भी यूजर अपनी पर्सनल आईडी से अपने दोस्तों, परिवार या फिर रिश्तेदारों की टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें ऐसी कोई भी लिमिट नहीं है कि यूजर केवल अपने सरनेम वाले लोगों के ही टिकट बुक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप IRCTC यूजर हैं, तो आप अपने पर्सनल आईडी से अपने रिश्तेदार और दोस्तों की टिकट बुक कर सकते हैं।
  2. एक पर्सनल आईडी से हर महीने अधिकतम 12 टिकट बुक की जा सकती है। इसके लिए आपकी IRCTC आईडी के साथ आपका आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। वहीं, अगर यात्रा करने वाले लोगों में यूजर में एक और आधार ऑथेंटिकेटेड यूजर हैं तो आप अपनी पर्सनल आईडी से हर महीने अधिकतम 24 टिकट बुक कर सकते हैं।
  3. हालांकि, पर्सनल आईडी से बुक की गई टिकट कमर्शियल सेल के लिए नहीं होती है। ऐसा पाए जाने पर भारतीय रेलवे ऐक्ट 1989 के सेक्शन 143 के तहत अपराध माना जाएगा। इसका मतलब है कि आप अपने पर्सनल आईडी का इस्तेमाल टिकट बुक करके बेचने के लिए नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement