Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. IRCTC की नई AI सर्विस, ट्रेन टिकट बुक करना हुआ आसान, अब बोलकर होगा हर काम

IRCTC की नई AI सर्विस, ट्रेन टिकट बुक करना हुआ आसान, अब बोलकर होगा हर काम

IRCTC ने रेलवे यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग को और आसान बना दिया है। भारतीय रेल की इस नई AI सर्विस के जरिए यूजर्स बोलकर टिकट बुक करने से लेकर पेमेंट करने की सुविधा दी है। अब यात्रियों को लाइन में खड़े रहने और टाइप करने की झंझट खत्म हो जाएगी।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: September 05, 2024 9:51 IST
IRCTC Train Ticket- India TV Hindi
Image Source : FILE IRCTC Train Ticket

IRCTC ने देश के लाखों रेल यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग आसान बना दिया है। अब बिना टाइप किए और लाइन में खड़े रहकर भी रेलवे रिजर्वेशन किया जा सकेगा। यही नहीं, IRCTC के जरिए यूजर्स बोलकर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे। इसके लिए भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ने NPCI के साथ साझेदारी की है। IRCTC के वर्चुअल वॉइस असिस्टेंट AskDISHA को अपग्रेड किया गया है और उसमें जेनरेटिव AI बेस्ड फीचर्स जोड़े गए हैं।

AI बेस्ड वॉइस कमांड सर्विस

IRCTC, NPCI और CoRover ने UPI पेमेंट के लिए हाल ही में कन्वर्सेशनल वॉइस पेमेंट सर्विस लॉन्च की है। भारतीय रेलवे ने इस नई पेमेंट गेटवे सर्विस को अपने IRCTC प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट कर दिया है। यात्री रेलवे की टिकट बुक करने के लिए UPI आईडी या भी अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके पेमेंट कर सकेंगे। यही नहीं, भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर यात्री अब बोलकर टिकट बुकिंग के साथ-साथ कैंसिलेशन, PNR स्टेटर आदि की जानकारी भी ले सकेंगे।

इस तरह करता है काम

IRCTC की यह नई सर्विस AI पर बेस्ड है। भारतीय रेल ने AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA को नए फीचर्स से लैस किया है। जैसे ही आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर AskDISHA की मदद लेंगे, यह आपको अपने वॉइस कमांड के जरिए टिकट बुक करने या फिर कैंसिल करने का ऑप्शन देगा। टिकट बुक करने के लिए बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन, ट्रेन नंबर, यात्रा तारीख, यात्रियों के नाम आदि की डिटेल भरने के बाद कन्वर्सेशनल UPI पेमेंट का ऑप्शन चुनें।

आपके वॉइस कमांड पर डिफॉल्ट UPI आईडी के जरिए टिकट बुक करने के लिए पेमेंट हो जाएगी। भारतीय रेलवे ने इस सिस्टम को सुरक्षित बनाने के लिए CoRover के वॉइस इनेबल्ड Bharat GPT वाले पेमेंट गेटवे का यूज किया है। यात्रियों के लिए कन्वर्सेशनल प्रक्रिया आसान हो सके इसके लिए पेमेंट गेटवे API का इस्तेमाल किया है। यूजर्स IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर इस चैटबॉट को एक्सेस कर सकेंगे।

IRCTC का यह नया सिस्टम काफी आसान और फास्ट है। यूजर्स केवल अपनी आवाज का इस्तेमाल करके टिकट बुकिंग की सुविधा ले सकेंगे। आने वाले दिनों में इस सिस्टम को और भी बेहतर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - नौकरी के नाम पर गजब का फर्जीवाड़ा! घर आया 250 करोड़ का GST बिल, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement