Sunday, July 07, 2024
Advertisement

iPhone यूजर्स की मौज, iOS 18 में आया Android वाला यह खास प्राइवेसी फीचर

iPhone यूजर्स को Android वाले कुछ खास प्राइवेसी फीचर्स मिलने वाले हैं। इन फीचर्स को iOS 18 के लेटेस्ट बीटा वर्जन में देखा गया है। इन फीचर्स के आने के बाद यूजर्स अपने फोन से किसी भी ऐप को होम पेज से गायब कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 20, 2024 17:37 IST
iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE iPhone

iPhone यूजर्स के लिए Apple ने हाल में आयोजित WWDC 2024 में नए iOS 18 की घोषणा की है। एप्पल के इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को कई सारे नए फीचर्स मिलने वाले हैं। फिलहाल इस ऑपरेटिंग सिस्टम को बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। iOS 18 में कई ऐसे फीचर्स भी दिए गए हैं, जो पहले से ही Android स्मार्टफोन में मिलते हैं और iPhone यूजर्स इसकी डिमांड कर रहे थे। एप्पल ने यूजर्स की डिमांड पर नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसे ही कई प्राइवेसी फीचर्स जोड़ दिए हैं।

iOS 18 के डेवलपर्स बीटा वर्जन 1 में iPhone यूजर्स के लिए एंड्रॉइड वाला यह खास प्राइवेसी फीचर मिल गया है। अब आईफोन यूजर्स भी अपने फोन की होम स्क्रीन से ऐप, फोल्डर या विजेट को हाइड कर सकेंगे। इसके अलावा iPhone यूजर्स अपने हिसाब से फोन की होम स्क्रीन को सेट कर पाएंगे, जिसमें केवल डिस्प्ले ऐप आइकन शामिल हैं। यह फीचर फिलहाल केवल डेवलपर्स बीटा वर्जन 1 में आया है। ऐसे में जिन यूजर्स के पास इसका बीटा वर्जन नहीं है, वो अभी यह फीचर एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

इस तरह सेट करें होम स्क्रीन

  • iPhone यूजर्स अपने फोन की होम स्क्रीन के खाली एरिया को मैनेज करने के लिए उस पर टैप करके होल्ड करेंगे।
  • इसके बाद उनके पास Edit का ऑप्शन स्क्रीन के टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में दिखाई देगा।
  • फिर यूजर्स दिए गए कस्टमाइज ऑप्शन पर टैप करके लार्ज आइकन पर टैप करें।
  • आइकन की साइज बढ़ाने पर ऐप का नाम दिखना बंद हो जाएगा।
  • ऐसा करने पर भी यूजर्स अपने iPhone की होम स्क्रीन पर दिए गए ऐप्स को हाइड नहीं कर पाएंगे।

iOS 18 में दिए गए नए कस्टमाइजेशन ऑप्शन और कंट्रोल सेंटर में किए गए बदलाव की वजह से यूजर्स को गैलरी में नए कंट्रोल मिलेंगे। यूजर्स इसके अलावा होम पेज पर दिए गए आइकन के लिए डार्क मोड भी सेट कर पाएंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement