Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. iPhone 16 की धमाकेदार एंट्री, कीमत और फीचर्स देखकर हो जाएंगे खुश

iPhone 16 की धमाकेदार एंट्री, कीमत और फीचर्स देखकर हो जाएंगे खुश

Apple ने अपने करोड़ों फैंस के लिए iPhone 16 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने सीरीज के बेस मॉडल और प्लस मॉडल में कई सारे बड़े बदलाव किए। iPhone 16 में को एप्पल ने A18 चिपसेट के साथ पेश किया है। इस बार नए आईफोन में आपको एक नया कैमरा कंट्रोल बटन भी मिलेगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 10, 2024 1:15 IST
iPhone 16, iphone 16 launch, iphone 16 price, iphone 16 price in india, iphone 16 launch price- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आईफोन 16 में यूजर्स को कई सारे बड़े अपडेट्स मिलने वाले हैं।

एप्पल आईफोन के करोड़ों फैंस का इंतजार खत्म हो गया है। कंपनी ने आखिर लंबे इंतजार के बाद iPhone 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। आईफोन्स लवर्स बेसब्री के साथ iPhone 16 लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे। लॉन्च से पहले ही iPhone 16 के कई सारे लीक्स में यह माना जा रहा है कि इस बार डिजाइन में बदलाव हो सकता है और हुआ भी ऐसा ही। 

अपने ने अपने लेटेस्ट iPhone 16 को एक नए डिजाइन और लुक के साथ पेश किया है। कंपनी ने इस बार iPhone 16 सीरीज में नया कैमरा मॉड्यूल दिया है।  इसके साथ ही डिस्प्ले में भी बदला किया है। इस बार कंपनी ने इसमें पिल शेप्ड डिस्प्ले दिया है। आइए आपको iPhone 16 के फीचर्स और प्राइस के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं। 

iPhone 16 रैम, स्टोरेज और कीमत

iPhone 16 में आपको 8GB की रैम और 128GB की स्टोरेज मिलती है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि कंपनी ने इसे 799 रुपये अमेरिकी डॉलर में लॉन्च किया है। यह कीमत iPhone 16 के बेस वेरिएंट की है। 

iPhone 16 के फीचर्स

डिस्प्ले और चिपसेट: iPhone 16 को एप्पल ने 6.1 इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है। इसमें आपको OLED पैनल मिलने वाला है। डिस्प्ले में आपको 2000 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलेगी जिससे आप इसे तेज धूप में भी आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। प्रोसेसर की बात करें तो इस बार कंपनी ने नया A8 चिपसेट उपलब्ध कराया है।

iPhone 16 कैमरा 

Apple iPhone 16 में आपको फोटोग्राफी के लिए रियर में डुअल कैमरा सेटअप दिया है। बता दें कि इस बार कंपनी ने वर्टिकल कैमरा सेटअप के साथ iPhone 16 को लॉन्च किया है। इसमें आपको 48  मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिलेगा जिसमें अपर्चर 1.6 होगा। इसमें आपको सेकंडरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का मिलेगा जो कि एक टेलिफोटो कैमरा होगा। इसमें आपको 2X Zoom का सपोर्ट मिलेगा। 

आपको बता दें कि कैमरा को कंट्रोल करने के लिए कंपनी ने अपनी नई सीरीज में एक नया बटन दिया है। इसे कंपनी ने किनारे में बॉटम साइड पर सेट किया है। इस बटन के साथ आप कैमरा को एक्टिव कर सकेंगे और साथ ही इसमें आपको फोटो और वीडियो को क्लिक करने का भी ऑप्शन मिलेगा। इतना ही नहीं नएट बटन से आप जूम इन और जूम आउट कर सकेंगे। कंपनी ने इस कैमरा कंट्रोल बटन को सीरीज के सभी मॉडल्स में उपलब्ध कराया है। 

iPhone 16 बैटरी और कलर ऑप्शन

Apple iPhone 16 में कंपनी ने 3,561mAh दी है। बता दें कि इससे पहले iPhone 15 सीरीज में कंपनी ने 3,349mAh की बैटरी उपलब्ध कराई है। आप iPhone 16 सीरीज को   ब्लैक, व्हाइट, ब्लू, ग्रीन और पर्पल कलर ऑप्शन में खरीद सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- Apple Watch Series 10 लॉन्च, टाइटेनियम फ्रेम के साथ मिलते हैं कई धांसू फीचर्स, जानें कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement