Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. अश्विनी वैष्णव के इस ट्वीट पर हर भारतीय करेंगे गर्व, iPhone 16 को लेकर कही बड़ी बात

अश्विनी वैष्णव के इस ट्वीट पर हर भारतीय करेंगे गर्व, iPhone 16 को लेकर कही बड़ी बात

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने iPhone 16 की लॉन्चिंग के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट किया है, जिस पर हर भारतीय को गर्व करना चाहिए। केन्द्रीय मंत्री ने पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' इनिशिएटिव को इसका श्रेय दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 11, 2024 12:20 IST
Ashwini Vaishnav, Made in India iPhone 16- India TV Hindi
Image Source : FILE Ashwini Vaishnav, Made in India iPhone 16

Apple ने सोमवार 9 सितंबर को देर रात नई iPhone 16 सीरीज लॉन्च कर दी है। एप्पल की यह नई आईफोन 16 सीरीज पिछले साल आई iPhone 15 सीरीज के अपग्रेड के तौर पर लाया गया है। पूरी दुनिया में एप्पल का नया लॉन्च हुआ iPhone 16 चर्चा में है। एप्पल ने पहली बार इसमें AI फीचर दिया है। भारत में भी एप्पल के इस नए आईफोन की गूंज सुनाई दे रही है। केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने नई iPhone 16 को लेकर एक ट्वीट किया है, जिस पर हर भारतीय को गर्व होगा।

Made in India iPhone 16

केन्द्रीय मंत्री ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि एप्पल के लेटेस्ट iPhone 16 का प्रोडक्शन भारत के फैक्ट्री में हुआ है और इसे ग्लोबली लॉन्च किया गया है। अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्वीट में आगे इसके लिए पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' इनिशिएटिव को श्रेय दिया है। एप्पल का यह नया आईफोन 20 सितंबर से दुनिया के 58 देशों में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

हर भारतीय को गर्व

अश्विणी वैष्णव के इस पोस्ट पर हर भारतीय को गर्व करना चाहिए क्योंकि पहली बार iPhone का प्रोडक्शन चीन से बाहर किसी देश में किया जा रहा है। iPhone 16 को तो भारत में बनाया ही जा रहा है। साथ ही, कंपनी के प्रो मॉडल को भी भारत में असेंबल किया जा रहा है। इससे पहले एप्पल के सभी प्रो मॉडल केवल चीन में ही असेंबल किए जाते थे। पिछले दिनों Apple के CEO टिम कुक ने भी भारत में बनाए जा रहे आईफोन को लेकर स्टेटमेंट जारी किया था।

पिछले साल दिल्ली और मुंबई में कंपनी के पहले फिजिकल Apple Store ओपन करने के लिए टिम कुक भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने भारत में iPhone के प्रोडक्शन को लेकर बयान जारी किया था। कंपनी पिछले 7 साल से भारत में आईफोन बना रही है। रिपोर्ट की मानें तो अगले साल तक एप्पल के कुल प्रोडक्शन में भारत की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें - दीवाली से पहले Jio का बड़ा धमाका, लॉन्च किया सस्ता 4G फोन, UPI भी करता है काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement