Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Apple दूर करेगा लाखों आईफोन यूजर्स की टेंशन! iPhone 16 में मिलेगा Android वाला यह खास फीचर

Apple दूर करेगा लाखों आईफोन यूजर्स की टेंशन! iPhone 16 में मिलेगा Android वाला यह खास फीचर

iPhone 16 के लॉन्च होने के बाद दुनियाभर के करोड़ों आईफोन यूजर्स को Android वाला खास फीचर मिलने वाला है। इस फीचर का यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। सामने आई एक लीक रिपोर्ट की मानें तो iOS 18 के साथ यह फीचर जोड़ा जाएगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 11, 2024 12:15 IST
iPhone 16, iOS 18, Call recording- India TV Hindi
Image Source : FILE iPhone 16 (Representative Image)

iPhone 16 सीरीज को सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। Apple की इस आईफोन सीरीज में iPhone 16 के साथ-साथ iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max लॉन्च किए जाएंगे। एप्पल के इस साल लॉन्च होने वाले iPhone में AI फीचर देने वाला है। इसके लिए एप्पल ने ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI के साथ साझेदारी की है। नई आईफोन सीरीज से साथ यूजर्स को कई नए फीचर्स मिलेंगे, जिनमें से एक ऐसा फीचर है, जो Android यूजर्स लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं।

मिलेगा कॉल रिकॉर्डिंग फीचर

iOS 18 के बीटा वर्जन में इस फीचर को देखा गया है। इस साल लॉन्च होने वाली iPhone 16 सीरीज में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर मिलने वाला है। 2007 में लॉन्च हुए पहले iPhone से लेकर अब तक कंपनी ने किसी सीरीज में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर नहीं दी है।

iOS 18 रोल आउट होने के बाद से आईफोन यूजर्स को इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर मिलेगा। यूजर्स के फोन पर जैसे ही कोई कॉल आएगा, उनके पास कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन दिखने लगेगा। यूजर्स एक टैप करके अपने फोन पर आने वाले इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे। एंड्रॉइड यूजर्स की तरह की कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होने पर यह इन-बिल्ट फीचर यूजर को नोटिफाई करेगा, जिससे पता चल जाएगा कि कॉल रिकॉर्ड की जा रही है।

इसके अलावा iOS 18 में यूजर्स को चैट ट्रांसक्रिप्ट, समराइज और एप्पल इंटेलिजेंस भी मिलने वाला है। इस साल आयोजित WWDC 2024 में कंपनी ने Apple Intelligence फीचर की घोषणा की थी। AI फीचर आने के बाद से यूजर्स रिकॉर्ड किए गए कॉल ट्रांसक्रिप्ट को Apple Notes में सेव भी कर सकेंगे।

रिपोर्ट की मानें तो iPhone 16 सीरीज के अलावा iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में Apple Intelligence फीचर मिलेगा। वहीं, दोनों स्टैंडर्ड वेरिएंट्स में एप्पल का AI फीचर नहीं दिया जाएगा। हालांकि, बेसिक कॉल ट्रांसक्रिप्ट फीचर को पुराने iPhone में भी एक्सेस कियाजा सकेगा।

iOS 18 का यह कॉल ट्रांसक्रिप्ट फीचर iPhone 16 के साथ अंग्रेजी, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, जापानी, मैंडरीन, कैंटोनीज और पुर्तगीज भाषाओं में उपलब्ध होगा। 

यह भी पढ़ें - BSNL के इस सस्ते प्लान ने निजी कंपनियों की उड़ाई 'नींद', 35 दिन तक रिचार्ज की टेंशन खत्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement