Thursday, July 04, 2024
Advertisement

iPhone यूजर्स की मौज, iOS 18 में आए कई देसी फीचर्स

Apple ने भारतीय यूजर्स के लिए iOS 18 में कुछ इंडिया सेंट्रिक फीचर्स जोड़े हैं, जिनमें कस्टमाइजेशन से लेकर की-बोर्ड लैंग्वेज आदि शामिल हैं। iPhone यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा वर्जन में यह फीचर मिलने लगा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 03, 2024 14:16 IST
iOS 18 India Centric Features- India TV Hindi
Image Source : FILE iOS 18

Apple ने अपने अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 में कई इंडिया सेंट्रिक फीचर्स जोड़े हैं। इस इंडिया सेंट्रिक देसी फीचर्स को iPhone में इस साल के अंत तक रोल आउट किया जाएगा। सितंबर में iPhone 16 सीरीज के लॉन्च होने के बाद iOS 18 को नए और पुराने आईफोन में मिलना शुरू हो जाएगा। इंडिया सेंट्रिक फीचर्स की बात करें तो iOS 18 में यूजर्स को नया कस्टमाइजेशन ऑप्शन, इंप्रूव्ड लैंग्वेज सपोर्ट, Siri और ट्रांसलेट ऐप में बदलाव देखने को मिलेगा। इनमें भारतीय भाषाओं का समावेश किया जाएगा। फिलहाल Apple का यह ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स और टेस्टिंग के लिए उपलब्ध है।

iOS 18 के देसी फीचर्स

डुअल SIM स्विच करने का ऑप्शन-  एप्पल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लेटेस्ट अपडेट के बाद कंट्रोल सेंटर का नया डिजाइन मिलेगा, जिसमें यूजर्स के पास फोन में लगे दोनों SIM को स्विच करने का ऑप्शन मिलेगा। इसका मतलब है कि iPhone में अब डुअल SIM कार्ड यूज करना पहले से आसान हो जाएगा। यूजर्स को सिम कार्ड को प्राइमरी या सेकेंडरी में सेट करने का ऑप्शन मिलेगा।

12 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट - iOS 18 में यूजर्स को लॉक स्क्रीन की घड़ी को मोडिफाई करने का ऑप्शन मिलेगा। इसमें यूजर्स 12 भारतीय भाषाओं के न्यूमरल्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। iOS 17 में यूजर्स को अंग्रेजी के अलावा अरेबिक (इंडिक), देवनागरी, खमेर और बर्मीज न्यूमरल्स का ऑप्शन मिलता है। 12 भारतीय भाषाएं जुड़ने से यहां के यूजर्स को आसानी होगी।

रियल टाइम ट्रांसक्रिप्ट -  इसके अलावा iPhone यूजर्स नए अपडेट के बाद वॉइसमेल को रियल टाइम में ट्रांसक्रिप्ट कर सकेंगे। इसके अलावा T9 सर्चिंग और डायलिंग सपोर्ट के साथ-साथ कॉल हिस्ट्री सर्च को भी इंप्रूव किया गया है।

लॉक-स्क्रीन कस्टमाइजेशन - iOS 18 के नए अपडेट के बाद यूजर्स को लॉक स्क्रीन और कॉन्टैक्ट पोस्टर में भी भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा, जिनमें अरेबिक, अरेबिक इंडिक, बांग्ला, देवनागरी, गुजराती, गुरुमुखी, कन्नड़, मलयालम, मैतेयी, ओडिया, ओल चिकी और तेलुगू शामिल हैं।

डिफॉल्ट की-बोर्ड- iOS 18 के लेटेस्ट अपडेट के बाद यूजर्स को iPhone के डिफॉल्ट की-बोर्ड में दो अतिरिक्त भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा। यूजर्स अब बांग्ला, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषाओं में टाइप कर सकेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement