Thursday, June 27, 2024
Advertisement

Inverter फटने से दिल्ली में गई 4 लोगों की जान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Inverter Battery Explosion: AC के बाद अब इन्वर्टर और बैटरी में ब्लास्ट होने और आग लगने की घटना सामने आई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन्वर्टर और बैटरी में लगी आग से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत हो गई है। इन्वर्टर में ओवरलोडिंग और रख-रखाव की कमी की वजह से आग लग सकती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 26, 2024 16:47 IST
Inverter Battery Explosion- India TV Hindi
Image Source : FILE Inverter Battery Explosion

Inverter Battery Explosion: दिल्ली में इनवर्टर की बैटरी में आग लगने की वजह से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। पिछले दिनों दिल्ली-एनसीआर में AC में आग लगने की कई घटनाएं भी सामने आई हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आग लगने की ज्यादातर घटनाएं रख-रखाव और ओवरलोडिंग की वजह से होती है। इन्वर्टर की बैटरी में आग लगने की यह घटना भी इसी ओर ईशारा कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो तड़के सुबह 3 बजे के करीब इन्वर्टर और उसके साथ रखी बैटरी में धमाका होता है, जिसकी वजह से पूरे घर में आग लग जाती है। ऐसा किसी के साथ हो सकता है। ऐसे में अगर, आपके घर में भी इन्वर्टर है, तो उसमें भी आग लग सकती है। इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

बैटरी का रख-रखाव

इन्वर्टर के साथ इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी का रख-रखाव बेहद जरूरी है। इन्वर्टर में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी का पानी अगर सूख जाता है, तो ओवरहीट हो सकता है, जिसकी वजह से इसमें आग लग सकती है। ऐसे में आपको अपने इन्वर्टर की बैटरी का पानी समय-समय पर चेक करना चाहिए। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन्वर्टर में इस्तेमाल होने वाली बैटरी का पानी हर 45 दिन में चेक करना चाहिए और पानी कम होने पर केवल डिस्टिल्ड वाटरका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

वायरिंग की जांच

इन्वर्टर में की जाने वाली वायरिंग में शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से भी आग लग सकती है। ऐसे में आपको इन्वर्टर की वायरिंग को भी चेक करते रहना चाहिए। यही नहीं, अपने घर में अगर, आप इन्वर्टर लगवा रहे हैं, तो उसमें हाई क्वालिटी के वायर का ही इस्तेमाल करें। हाई क्वालिटी की वायरिंग होने की वजह से उसमें लूज कनेक्शन या आग लगने की संभावना कम होती है। यही नहीं, इन्वर्टर पर दिए जाने वाले लोड का भी ख्याल रखना चाहिए। आप अपने इस्तेमाल किए जाने वाले अप्लायेंस के हिसाब से ही इन्वर्टर का इस्तेमाल करें। ज्यादा लोड होने की वजह से भी इन्वर्टर में आग लग सकती है।

वेंटिलेशन

फ्रिज और एसी की तरह ही इन्वर्टर को भी वेंटिलेशन की जरूरत होती है। इन्वर्टर पर लोड पड़ने पर वह गर्म होता है। ऐसे में अगर, डिवाइस को हवा नहीं मिलेगा, तो वह गर्म हो सकता है और उसमें आग लग सकती है। इसके अलावा इन्वर्टर और बैटरी के बीच उचित स्पेस बनाकर रखें। कम वेंटिलेशन होने की वजह से इन्वर्टर में सही से हवा नहीं मिलती है, जिसकी वजह से उसमें आग लग सकती है।

 

यह भी पढ़ें - घर में लगे AC-फ्रिज में नहीं लगेगी आग, बस इन बातों का रखें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement