Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Instagram पर इस देश ने लगाया ताला, लाखों यूजर्स परेशान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Instagram पर इस देश ने लगाया ताला, लाखों यूजर्स परेशान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Instagram पर एक और देश ने बैन लगा दिया है। इंस्टाग्राम पर बैन लगाए जाने की वजह से लाखों यूजर्स परेशान हैं। यूजर्स अपने इंस्टाग्राम का फीड रिफ्रेश नहीं कर पा रहे हैं और न ही ऐप में लॉग-इन कर पा रहे हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: August 02, 2024 18:58 IST
Instagram Banned- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Instagram Banned

Instagram पर तुर्किये ने प्रतिबंध लगा दिया है। मेटा के इस फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर बिना कोई कारण बताए बैन लगा दिया गया है। इसके बाद से इंस्टाग्राम के लाखों यूजर्स परेशान हो गए हैं। कई यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ऐप के बैन होने की बात रिपोर्ट कर रहे हैं। सामने आ रही रिपोर्ट की मानें तो इंस्टाग्राम पर यह प्रतिबंध हमास के बड़े नेता इस्माइल हनीया की मौत की वजह से लगाया गया है।

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इंफोटेक रेगुलेटर ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बिना कोई कारण बताए प्रतिबंध लगाया गया है। बैन के बाद इंस्टाग्राम का मोबाइल ऐप काम नहीं कर रहा है। यूजर्स ऐप में लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं। 

इस वजह से लगा बैन

इंस्टाग्राम ने इस्माइल हनीया की मौत वाले शोक संदेश को ब्लॉक कर दिया था, जिसके बाद तुर्किये के कम्युनिकेशन अधिकारी फहार्टिन अल्टुन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आलोचना की थी। तुर्किये के संचार अधिकारी ने कहा कि यह सेंसरशिप है। तुर्किये में इंस्टाग्राम पर लगे बैन पर फिलहाल पैरेंट कंपनी Meta की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

लाखों यूजर्स परेशान

तुर्किए में इंस्टाग्राम पर लगे इस प्रतिबंध की वजह से लाखों यूजर्स ऐप और वेबसाइट में लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं, जो लोग पहले से इंस्टाग्राम में लॉग-इन किए हैं, वो अपने फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे हैं। तुर्किये में इंस्टाग्राम के 50 मिलियन यानी 5 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। देश की कुल आबादी 85 मिलियन यानी 8.5 करोड़ में से 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

पहले भी ब्लॉक हो चुकी है कई वेबसाइट्स

तुर्किये ने इससे पहले भी कई वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले अप्रैल 2017 और जनवरी 2020 में तुर्किये ने लोकप्रिय वेबसाइट Wikipedia पर बैन लगा दिया था। विकिपीडिया पर प्रेसिडेंसी और तानाशाही के बीच लिंकिंग को लेकर दी गई जानकारी की वजह से प्रतिबंध लगाया गया था।

यह भी पढ़ें - Oppo K12x पर तगड़ा ऑफर, इतना सस्ता मिल रहा 256GB स्टोरज वाला धांसू 5G फोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement