Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. स्मार्टफोन के बाद भारत में तेजी से बढ़ा टैबलेट मार्केट, Apple और Samsung में लगी 'नंबर 1' बनने की रेस

स्मार्टफोन के बाद भारत में तेजी से बढ़ा टैबलेट मार्केट, Apple और Samsung में लगी 'नंबर 1' बनने की रेस

स्मार्टफोन की तरह ही भारतीय टैबलेट मार्केट में इस साल जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। Apple और Samsung के बीच 61 प्रतिशत का मार्केट शेयर है। वहीं, अन्य कंपनियां भी तेजी से ग्रोथ कर रही है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 20, 2024 16:40 IST
OnePlus Pad 2- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV OnePlus Pad 2

स्मार्टफोन के साथ-साथ भारतीय टैबलेट मार्केट में भी जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिल रहा है। भारतीय यूजर्स को टैबलेट खूब पसंद आ रहे हैं। खास तौर पर Apple और Samsung के टैबलेट के भारत एक बड़ा बाजार बनकर तेजी से उभर रहा है। हाल में आई साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की नई रिपोर्ट में भारतीय टैबलेट मार्केट में साल-दल-साल 23 प्रतिशत की जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। Apple सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ नंबर 1 पर बना हुआ है। वहीं, दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung भी ज्यादा पीछे नहीं है।

भारतीय यूजर्स को पसंद आ रहे टैबलेट

CMR की नई रिपोर्ट में अप्रैल से जून 2024 के बीच टैबलेट की बिक्री में 24 प्रतिशत की जबरदस्त ग्रोथ देखी गई है। साल की दूसरी तिमाही में भारत के टैबलेट मार्केट में Apple का मार्केट शेयर 33 प्रतिशत पहुंच गया है। अमेरिकी कंपनी ने पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले इस साल 47 प्रतिशत से ज्यादा का मार्केट कैप्चर कर लिया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टैबलेट मार्केट में ओवरऑल साल-दर-साल 15 प्रतिशत तक का ग्रोथ देखा गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टैबलेट मार्केट में सबसे ज्यादा शेयर 5G और Wi-Fi कनेक्टिविटी वाले टैबलेट का है। रिपोर्ट की मानें तो भारत में Wi-Fi वाले टैबलेट की मार्केट में 66 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये की बीच वाले लैपटॉप की खरीद में 194 प्रतिशत का ग्रोथ रहा है। 

Apple और Samsung में लगी रेस

Apple और Samsung के बीच नंबर 1 बनने की रेस लगी हुई है। इन दोनों कंपनियों का कुल मार्केट शेयर 61 प्रतिशत है। टैबलेट मार्केट में एप्पल का मार्केट शेयर 33 प्रतिशत है। वहीं, दक्षिण कोरियाई कंपनी का मार्केट शेयर 28 प्रतिशत है। इसके बाद भारतीय टैबलेट मार्केट में Lenovo का मार्केट शेयर 16 प्रतिशत है। जिन टैबलेट की कीमत 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये के बीच है, उसकी डिमांड सबसे ज्यादा है। पिछली तिमाही में Xiaomi ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाते हुए 10 प्रतिशत का मार्केट शेयर कैप्चर कर लिया है। 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 Launch: इस दिन मार्केट में दस्तक देंगे नए आईफोन, लॉन्च डेट वाला पोस्टर हुआ लीक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement