Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. भारत बना 5G का बड़ा मार्केट, सरकार ने की मेड इन इंडिया 6G की तैयारी

भारत बना 5G का बड़ा मार्केट, सरकार ने की मेड इन इंडिया 6G की तैयारी

भारत 5G इकोसिस्टम के लिए बड़ा मार्केट बन गया है। इसके अलावा सरकार मेड इन इंडिया 6G की भी तैयारी कर रही है। पिछले दिनों पीएम मोदी ने अमेरिकी दौरे पर भारत के 5G मार्केट को अमेरिका से बड़ा बताया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 25, 2024 9:57 IST
5G in India- India TV Hindi
Image Source : FILE 5G in India

टेक्नोलॉजी के मामले में भारत दुनिया के कई विकसित देशों को टक्कर दे रहा है। 5G लॉन्चिंग से लेकर 6G की तैयारी में भारत दुनिया के किसी देश से पीछे नहीं है। हाल ही में पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर गए हैं। वहां उन्होंने भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर की उपलब्धियों और 5G मार्केट को लेकर बड़ी बात कह दी है। 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G सर्विस लॉन्च हुई है। इसके बाद से देश में 5G नेटवर्क का जाल बिछा दिया है। पूरे देश के हर टेलीकॉम सेक्टर में 5G सेवा शुरू हो गई है। भारत में 5G इकोसिस्टम को डेवलप करने के लिए मोदी सरकार ने बड़ी तैयारी की है।

5G नेटवर्क का तेजी हो रहा विस्तार

इस समय भारत में दो टेलीकॉम ऑपरेटर्स- Airtel और Jio 5G सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं, Vodafone Idea (Vi) भी जल्द अपनी 5G सर्विस शुरू करने वाला है। इसके अलावा सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने भी 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरी तरह से मेड इन इंडिया 5जी सर्विस उपलब्ध कराएगी। मौजूदा सरकार ने BSNL के रिवाइवल के लिए 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है। आने वाले समय में और भी फंड जारी किए जाएंगे।

मेड इन इंडिया 6G की तैयारी

पीएम मोदी ने भारत के टेलीकॉम मार्केट के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां का 5G मार्केट अमेरिका से भी बड़ा है। इसके अलावा पीएम ने कहा कि भारत में अब मेड इन इंडिया 6G पर काम किया जा रहा है। इस समय भारत में 4.5 लाख 5G BTS हैं, जो अपने आप में गर्व की बात है। यही नहीं, भारत सस्ते 5G स्मार्टफोन का बड़ा बाजार भी है। 5G नेटवर्क एक्सपेंशन और सस्ते 5G स्मार्टफोन की उपलब्धता की वजह से यहां यूजर्स की संख्यां भी तेजी से बढ़ रही है। 

अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी ने Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचाई से भी मुलाकात की है। गूगल सीईओ ने भी पीएम मोदी के विजन की तारीफ की थी। भारत में 5G के एक्सपेंशन की वजह से भविष्य की AI टेक्नोलॉजी की अपार संभावनाएं हैं। Google और Apple जैसी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां भारत में अपने स्मार्टफोन असेंबल कर रहे हैं और दुनियाभर के मार्केट में एक्सपोर्ट कर रहे हैं। ऐसा सरकार की PLI स्कीम की वजह से संभव हो सका है।

यह भी पढ़ें - Samsung Galaxy A16 5G की लॉन्चिंग कंफर्म, इन धांसू फीचर्स के साथ जल्द देगा दस्तक

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement