Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. इंटरनेट के मामले में भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में जोड़े थाईलैंड और UK की जनसंख्यां से ज्यादा यूजर्स

इंटरनेट के मामले में भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में जोड़े थाईलैंड और UK की जनसंख्यां से ज्यादा यूजर्स

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्यां में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है। पिछले एक साल में भारत में 7 करोड़ से ज्यादा नए इंटरनेट यूजर्स जोड़े गए हैं, जो यूके और थाईलैंड जैसे देश की कुल जनसंख्यां से भी ज्यादा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 21, 2024 15:28 IST
Internet Users- India TV Hindi
Image Source : FILE Internet Users

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्यां में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है। पिछले एक साल में मोबाइल के साथ-साथ ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्यां भी काफी बढ़ी है। एक साल के अंदर भारत में यूके और थाईलैंड की जनसंख्यां से भी ज्यादा नए इंटरनेट यूजर्स जोड़े गए हैं। इन दोनों देश की जनसंख्यां क्रमशः 6.9 करोड़ और 7.1 करोड़ हैं। TRAI की नई रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में भारत में 7.3 करोड़ इंटरनेट सब्सक्राइबर्स जोड़े गए हैं। वहीं, देश में ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स को लेकर भी नया रिकॉर्ड बन गया है।

इंटरनेट यूजर्स की संख्यां में इजाफा

पिछले साल अप्रैल से लेकर इस साल मार्च तक भारत में 7.8 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स जोड़े गए हैं। इस तरह भारत में इंटरनेट यूज करने वाले सब्सक्राइबर्स की संख्यां कुल 119.9 करोड़ पहुंच गया है। इंटरनेट यूजर्स की संख्यां में 8.9 प्रतिशत का ग्रोथ देखा गया है। वहीं, ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्यां 84.6 करोड़ से बढ़कर 92.4 करोड़ पहुंच गई है। रिपोर्ट की मानें तो इंटरनेट यूजर्स की बढ़ती संख्यां की वजह हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट है। वहीं, वायर्ड और वायरलेस ब्रॉडबैंड की पहुंच भी देश के टीयर-2 और टीयर-3 शहरों तक हो गई है।

वायरलेस डेटा सब्सक्राइबर्स की संख्यां में भी अच्छी उछाल देखने को मिली है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, वायरलेस डेटा सब्सक्राइबर्स की संख्यां 84.6 करोड़ से बढ़कर 91.3 करोड़ पहुंच कई है। इसमें भी 7.93 प्रतिशत का ग्रोथ देखने को मिला है। भारतीय यूजर्स पहले 1,60,053 PB डेटा कंज्यूम करते थे,जो अब 1,94,774 PB डेटा कंज्यूम करने लगे हैं। इसमें भी करीब 21.4 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया गया है।

टेलीकॉम यूजर्स की संख्यां

30 जून 2024 तक भारत में कुल ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्यां 940.75 मिलियन यानी 94 करोड़ के पार पहुंच गई है। बढ़ते इंटरनेट यूजर्स की संख्यां के साथ टेली डेनसिटी भी 85.95 प्रतिशत पहुंच गया है। इससे पहले भारत की टेली डेनसिटी 83.45 प्रतिशत थी। इसमें 2.50 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया गया है। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2024 में 11.84 मिलियन यानी 1.18 करोड़ यूजर्स ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) का रिक्वेस्ट किया था। नंबर पोर्ट कराने वाले यूजर्स की संख्यां में भी बेतहाशा बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें - iQOO ने भारत में लॉन्च किए 5500mAh बैटरी वाले दो तगड़े फोन, मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement