Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. फिर से बढ़ सकती हैं रिचार्ज प्लान्स की कीमतें! केंद्रीय बजट में हुआ ये बड़ा ऐलान

फिर से बढ़ सकती हैं रिचार्ज प्लान्स की कीमतें! केंद्रीय बजट में हुआ ये बड़ा ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में आम बजट 2024 पेश किया। इस बार के बजट में हर एक तबके के लिए वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। बजट में एक ऐसा ऐलान भी हुआ जिसका असर रिचार्ज प्लान्स की कीमतों पर पड़ सकता है। टेलिकॉम कंपनियां रिचार्ज प्लान्स की कीमतें एक बार फिर से बढ़ा सकती हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 23, 2024 15:58 IST
Union Budget 2024, Recharge Plan, Recharge Plan Price hike, Recharge price Hike, PCBA, telecom equip- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो टेलिकॉम कंपनियां एक बार फिर से रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया। बजट में हर एक वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए। केंद्रीय बजट में एक ऐसी घोषणा भी हुई जो भविष्य में मोबाइल फोन्स यूजर्स की जेब का बोझ बढ़ा सकता है। दरअसल केंद्रीय मंत्री ने बजट में Telecom Equipment पर Printed Circuit Board Assemblies (PCBA) की ड्यूटीज में बढ़ोतरी का ऐलान किया। इसका सीधा असर मोबइल यूजर्स पर पड़ सकता है। 

जुलाई के शुरुआती दिनों में देश की तीन प्रमुख टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। अब Telecom Equipment पर Printed Circuit Board Assemblies (PCBA) की ड्यूटीज बढ़ने से टेलिकॉम कंपनिया अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे कर सकती हैं। 

5G रोलआउट में भी पड़ सकता है असर

टेलिकॉम इक्यूपमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का असर 5G रोलआउट की काम पर भी असर डाल सकती है। आपको बता दें कि टेलिकॉम इक्यूपमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी होनी की वजह से टेलिकॉम कंपनियों को पहले से ज्यादा ऑपरेशनल कॉस्ट देनी पड़ सकती है और इस वजह से ग्राहकों को एक बार फिर से रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोंतरी का सामना करना पड़ सकता है।

यूनियन बजट में कई बड़े ऐलान

PCBA की कीमतों में बढ़ोतरी होने से टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क विस्तार के काम पर भी असर डाल सकती है। कीमतें बढ़ने से टेलिकॉम कंपनियों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। जिसाक सीधा असर 5G के रोलआउट पर देखने को मिल सकता है। वित्त मंत्री ने आम बजट में स्मार्टफोन्स की कीमते कम करने का भी बड़ा ऐलान किया। इसके साथ ही यूनियन बजट में कंपनी ने लीथियम बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान किया। इसका असर भी आपको स्मार्टफोन्स की कीमतों में देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- Jio ने करोड़ों यूजर्स को दिया तोहफा, 349 रुपये वाले सस्ते प्लान की बढ़ा दी वैलिडिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement