Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. IMC 2024 में Jio ने सरकार के सामने रखी दो बड़ी मांग, भारतीय यूजर्स के डेटा को लेकर बनाया धांसू प्लान

IMC 2024 में Jio ने सरकार के सामने रखी दो बड़ी मांग, भारतीय यूजर्स के डेटा को लेकर बनाया धांसू प्लान

IMC 2024 का आगाज हो गया है। एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने पीएम मोदी के सामने दो बड़ी मांग रखी है। वहीं, Airtel और Vi ने भी नेटवर्क कनेक्टिविटी में AI के इस्तेमाल पर जोर देने की बात कही है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 15, 2024 14:05 IST
Akash Ambani, IMC 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Akash Ambani, IMC 2024

IMC (India Mobile Congress) के 8वें संस्करण का आज यानी 15 अक्टूबर से आगाज हो गया है। चार दिन चलने वाले एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी सरकार के सामने दो बड़ी मांग रखी है। पीएम मोदी और केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से आकाश अंबानी ने AI यानी आर्टिफिशियल इटेलिजेंस और भारतीय यूजर्स के डेटा को भारत में स्टोर करने के लिए डेटा सेंटर स्थापित करने की वकालत की है।

बेहतर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की तारीफ

रिलांयस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजनरी लीडरशिप की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज भारतीय मोबाइल कंपनियों के लिए बेहतर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की वजह से भारत विकसित देशों समेत दुनियाभर को AI सॉल्यूशन देने की क्षमता रखता है। सरकार ने उद्योग और इनोवेशन को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है, जिसकी वजह से भारत में सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति आई है। न्यू इंडिया में कारोबार पूरी तरह से बदल गया है, जो 145 करोड़ भारतीयों की जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रहे हैं।

Akash Ambani, IMC 2024

Image Source : INDIA TV/ INDIA MOBILE CONGRESS
Akash Ambani, IMC 2024

सरकार के सामने रखी दो डिमांड

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2024 के मंच से Jio के चेयरमैन ने सरकार के सामने अपनी दो मांगें रखते हुए कहा कि भारत में AI को लेकर आत्मनिर्भरता और भारतीय यूजर्स के लिए भारत में ही डेटा सेंटर पॉलिसी पर काम करना चाहिए। सरकार को दिए सुझाव में आकाश अंबानी ने कहा कि भारत में डेटा जेनरेशन का पैमाना और स्पीड तेजी से बढ़ी है और AI के जरिए यह और भी तेजी से बढ़ेगी। इसलिए भारत में AI और मशीन लर्निंग डेटा सेंटर स्थापित करने की जरूरत है। साथ ही, अंबानी ने डेटा सेंटर पॉलिसी 2020 को अपडेट करने के लिए भी सरकार से गुजारिश की है।

Jio की तरफ से आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में वादा किया है कि टेलीकॉम कंपनी भारत में न केवल  मोबाइल इनोवेशन में अग्रणी रहेगा बल्कि एक कनेक्टेड इंटेलिजेंट भविष्य के लिए AI की ताकत को अपनाया जाएगा। इसकी वजह से रोजगार में वृद्धि होगी, जैसा कंप्यूटर और इंटरनेट के आने के बाद हुआ था।

Airtel और Vi ने भी दिया AI पर जोर

IMC में एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन-आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने भी AI पर जोर दिया है। सुनील भारती मित्तल ने हाल में एयरटेल द्वारा लॉन्च किए गए AI स्पैम कॉल और मैसेज ब्लॉकिंग टेक्नोलॉजी का जिक्र करते हुए कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटर यूजर्स को सुरक्षित कम्युनिकेशन के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं, कुमार मंगलम बिरला ने भी AI के इस्तेमाल को लेकर सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की बात कही है।

यह भी पढ़ें - IMC 2024: एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट का आगाज, पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement