Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Smartphone में ये संकेत दिखने का मतलब है 'हैक' हो गया आपका फोन, गलती से भी न करें इग्नोर

Smartphone में ये संकेत दिखने का मतलब है 'हैक' हो गया आपका फोन, गलती से भी न करें इग्नोर

स्मार्टफोन हमारी डेली रूटीन का एक अहम हिस्सा है। इससे हमारे कई सारे जरूरी काम हर दिन होते हैं। हमारा पर्सनल डेटा और हमारी प्राइवेसी बनी रहे इसलिए फोन का सेफ रहना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने वाले हैं जिससे आप बेहद आसानी से समझ सकते हैं कि आपको फोन हैक हो गया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 17, 2024 18:16 IST
spyware, tech tips, Tech news hindi, Smartphone Hacked, smartphone screen recording feature, smartph- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमारा फोन खुद ही हमें हैकिंग के संकेत देने लगता है।

स्मार्टफोन आजकल हमारी जिंदगी की डेली रूटीन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हम कुछ घंटे भी नहीं बिता सकते। स्मार्टफोन से हमारे कई सारे जरूरी काम भी होते हैं इसलिए इसमें हमारी पर्सनल और दूसरे जरूरी डेटा भी मौजूद रहते हैं। अगर हमारा फोन चोरी हो जाए या फिर कोई इसे हैक कर ले तो हमारी प्राइवेसी को बड़ा खतरा हो सकता है। 

जब से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए नए तरीके तलाश रहे हैं। कई बार हैकर्स हमारे फोन को हैक भी कर लेते हैं और हमें पता भी नहीं चलता। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप समझ सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है या फिर आपके फोन की कोई रिकॉर्डिंग कर रहा है। 

स्क्रीन में दिखता है ये बड़ा संकेत

आपको बता दें कि जब भी आपका फोन माइक या फिर कैमरे को एक्सेस करता है तो स्क्रीन पर ऊपर की साइड में आपको कैमरा और ग्रीन सिग्नल दिखाई देने लगता है। अगर आपने कोई कैमरा ऐप ओपन नहीं किया है और आपको फिर भी स्क्रीन में ग्रीन सिग्नल दिखाई दे रहा है तो तुरंत समझ जाएं कि आपको फोन हैक हो गया है और कोई आपकी आवाज को रिकॉर्ड कर रहा है। ऐसे संकेत मिलने पर आप तुरंत सेटिंग में जाकर अपने कैमरे और माइक के एक्सेस को बंद कर दें। 

स्मार्टफोन का गर्म होना

आपको बता दें कि कई बार हैकर्स कई बार फोन को हैक करने के लिए रिमोटली फोन में मैलवेयर जो कि वायरस होते हैं उन्हें इंस्टाल कर देते हैं। इसकी मदद से वे आपके पर्सनल डेटा को चोरी कर लेते हैं। मैलवेयर होने से स्मार्टफोन जल्दी जल्दी गर्म होने लगता है। अगर आपका फोन भी बार बार गर्म हो रहा है तो यह भी फोन हैक होने का बड़ा संकेत हैं। 

बैटरी का तेजी से ड्रेन होना

साइबर क्रिमिनल्स ठगी का शिकार बनाने के लिए ज्यादातर स्मार्टफोन्स में स्पाईवेयर को इंस्टाल करते हैं। जब भी फोन में स्पाईवेयर होता है तो फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। अगर आपका फोन कुछ ही दिन पुराना है लेकिन उसमें बैटरी ड्रॉप तेजी से हो रहा है तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। 

ऐप्स और फोन का बर्ताव

अगर आपका फोन अचानक के रुक रुक कर काम कर रहा है तो आपको इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। कई बार फोन हैक होने पर अचानक से हैंग होने लगता है। ऐप्स लेट में रिस्पांड करते हैं। इतना ही नहीं अगर आपके फोन में ऐप्स अपने आप ओपन हो रहे हैं तो यह भी फोन हैकिंग का बड़ा संकेत है। 

यह भी पढ़ें- MTNL से मिलने के बाद BSNL लाया सस्ता प्लान, 4G डेटा के साथ मिलेगी फ्री कॉलिंग की सुविधा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement