Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

AC से आ रही है गर्म हवा तो तुरंत फॉलो करें ये टिप्स, कुछ ही मिनट में चिल्ड हो जाएगा रूम

भीषण गर्मी से बचने में एयर कंडीशनर काफी मददगार होते हैं। हालांकि कई बार लगातार चलने की वजह से एसी में कई तरह की दिक्कतें भी आने लगती है। गर्मी के मौसम एसी से गर्म हवा आने की भी समस्या देखी जाती है। अगर आपका एयर कंडीशनर भी गर्म हवा दे रहा है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके उसे तुरंत ठीक कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 06, 2024 12:54 IST
AC Tips, AC Tips and Tricks,  Why AC starts blowing, How to increase AC Cooling, AC Cooling Tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ आसान तरीकों को अपना कर आप अपने एसी की कूलिंग को बढ़ा सकते हैं।

Air Conditioner Tips to increase Cooling Efficiency: देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के थपेड़े की वजह से लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है। गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग शिमला, मनाली जैसी ठंडी जगहों जाने का प्लान बना रहे हैं। लेकिन कुछ दिनों के बाद तो फिर से घर आना ही पड़ेगा और फिर गर्मी आपको सताएगी। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है एयर कंडीशनर। गर्मी आते ही लोग इस समय जमकर AC का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई बार एसी गर्म हवा फेकने लगता है जिससे काफी परेशानी होती है। 

अगर आपके घर में एसी लगा है और वह गर्म हवा फेंक रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हालांकि कई बार ऐसी समस्या हमारे एसी को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी आ जाती है। अगर आपका एसी गर्म हवा फेंक रहा है या फिर कूलिंग कम है तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इसे ठीक कर सकते हैं। 

आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने एयर कंडीशर की कूलिंग को बढ़ा सकते है। इतना ही नहीं अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका एसी कमरे को कुछ ही मिनट में चिल्ड कर देगा। 

फिल्टर की सफाई पर ध्यान दें

कुछ लोग एसी तो दिनभर चलाते हैं लेकिन इसके फिल्टर की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। एसी के गर्म हवा फेंकने का यह सबसे कॉमन कारण है। अगर एसी का फिल्टर गंदा हो जाता है तो इससे एसी की कूलिंग काफी कम हो जाती है और रूम को ठंडा होने में काफी समय लगता है। आपको एसी के फिल्टर को 4-6 सप्ताह में साफ करते रहना चाहिए। 

रेफ्रिजरेंट गैस का लीक होना

एसी हमें तभी कूलिंग देता है जब इसमें रेफ्रिजरेंट गैस पर्याप्त मात्रा में होती है। इस गैस के कम होने से एयर कंडीशनर की कूलिंग भी कम हो जाती है। कई बार रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने लगती है जिसकी वजह से एसी ठंडी हवा नहीं दे पाता। अगर एसी का फिल्टर साफ है फिर भी कूलिंग नहीं मिल रही है तो आपके इसकी कूलिंग गैस और इसके पाइप लाइन को चेक करना चाहिए। 

कंडेंसर कॉइल में गंदगी जमा होना

अगर आपके एसी के कंडेंसर कॉइल गंदे हैं तो वे रूम की गर्मी को अच्छी तरह से बाहर नहीं निकाल पाएंगे जिसकी वजह से आपको ठंडी हवा नहीं मिल पाएगी। आपको फिल्टर के साथ साथ कंडेंसर कॉइल को भी समय समय पर साफ करते रहना चाहिए। 

AC के साथ फैन इस्तेमाल करें

अगर आप कुछ ही देर में अपने रूम को ठंडा करना चाहते हैं तो आपको एसी चलाने के साथ साथ सीलिंग फैन को भी ऑन करना चाहिए। हालांकि इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि सीलिंग फैन आपको एक या फिर दो नंबर पर ही ऑन रखना है। फैन की हवा एसी की ठंडी हवा को पूरे रूम में तेजी से फैला देगी। इसका एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि आपको ज्यादा देर तर एसी चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे बिल की भी बचत होगी। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 पर आया धमाकेदार डिस्काउंट ऑफर, इस वेबसाइट पर धड़ाम हुई कीमतें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement