Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Cooler की वजह से कमरे में बढ़ गई है उमस, इन 3 तरीकों से फटाफट मिलेगी राहत

मानसून ने भारत में दस्तक दे दी है। बरसात के मौसम में कूलर हमें काफी परेशान करने लगता है। कूलर ठंडी हवा देने के साथ साथ कमरे में उमस को भी बढ़ा देता है। आइए आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिससे आप कूलर से होने वाली उमस को फटाफट दूर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 29, 2024 12:38 IST
How to remove cooler humidity from room, Why cooler air is sticky, Best air cooler for humid climate- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप बेहद आसान तरीके से कूलर से होने वाली उमस से राहत पा सकते हैं।

How to get Rid of Humidity: मानसून ने भारत के अधिकांश राज्यों में दस्तक दे दी है। मानसून की वजह से इस समय झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के मौसम में कूलर चलाने में कूलर चलाने में बड़ी दिक्कत होती है। बारिश में कूलर चलने से थोड़ी ही देर में कमरे में उमस होने लगती है और साथ ही शरीर में भी चिपचिपा सा फील होने लगता है। यह परेशानी कभी कभी इतना बढ़ जाती है कि कूलर बंद भी करना पड़ जाता है। 

बारिश के मौसम में कूलर आपको ठंडी हवा तो देता है लेकिन इसकी वजह से होने वाली नमी काफी ज्यादा अनकम्फर्टेबल कर देती है। लेकिन आपको कैसा लगेगा अगर ठंडी हवा तो मिले लेकिन कूलर से कमरे में नमी न हो? हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं बताने वाले हैं जिससे आप कूलर से होने वाली नमी को फटाफट दूर सकते हैं। 

कमरे में एग्जास्ट फैन को यूज करें

अगर आप कमरे से कूलर की उमस को दूर करना चाहते हैं तो आपको रूम में एग्जास्ट फैन को इस्तेमाल करना है। यह तरीका आपको उमस से बड़ी राहत देगा। एग्जास्ट फैन लगे होने से आपको कमरें में ठडक भी महसूस होगी। एग्जास्ट कूलर की हवा से कमरें में होने वाली नमी को बाहर निकाल देता है जिससे आपको उमस फील नहीं होती। 

वेंटिलेशन को बनाए रखें

बरसात के दिनों में कभी भी रूम को पूरी तरह से बंद न रखें। अगर आप रूम को बंद रखते हैं तो कुछ ही मिनट में कूलर से उमस होने लगेगी। इसलिए बरसात के मौसम में जैसे ही आप कूलर आन करते हैं तो आपको रूम के विंडो को भी ओपन कर देना चाहिए। वेंटिलेशन होने की वजह से रूम में नमी नहीं बनेगी और आपको उमस नहीं लेगेगी। 

कमरे के अंदर कूलर न रखें

कई लोग कमरे के अंदर ही कूलर को रख लेते हैं। उमस होने का यह एक बड़ा कारण है। कूलर अपने एग्जास्ट फैन से बाहर की फ्रेश हवा लेकर रूम की तरफ भेजता है। कमरे के अंदर होने की वजह से उसे फ्रेश हवा नहीं मिल पाती। कूलर जब कमरे में होता है तो वह रूम को ठंडा करने के लिए नमी वाली हवा का ही इस्तेमाल करता है जिससे उमस तेजी से बढ़ जाती है। इससे चिपचिपापन भी बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें- July के महीने में स्मार्टफोन्स की होने वाली झमाझम बारिश, 20 से ज्यादा फोन्स की बाजार में होगी एंट्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement