Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. WiFi के राउटर में ये काम करते ही रॉकेट की तरह मिलेगी स्पीड, चंद मिनट में दूर हो जाएगी लो स्पीड की समस्या

WiFi के राउटर में ये काम करते ही रॉकेट की तरह मिलेगी स्पीड, चंद मिनट में दूर हो जाएगी लो स्पीड की समस्या

अगर आप ने अच्छी इंटरनेट स्पीड के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन ले रखा है लेकिन आपको WiFi से हाई स्पीड कनेक्टिविटी नहीं मिल रही है तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि कई बार राउटर के साथ कुछ ऐसी गलतियां हम कर बैठते हैं जिससे हमें तेज इंटरनेट स्पीड नहीं मिलती।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 22, 2024 6:00 IST
best positions to place your wifi, wifi placing tips, internet, Internet speed, wifi booster, wifi r- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो राउटर में कुछ बदलाव करके आप हाई स्पीड डेटा कनेक्टिविटी पा सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के दौर में स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी दो बेसिक जरूरते हो गई हैं। हम न तो स्मार्टफोन के बिना रह सकते हैं और न ही इंटरनेट के बिना। डेली रूटीन के कई सारे काम इन्हीं दोनों के जरिए होते हैं। कई बार इंटरनेट की उपयोगिता इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि मोबाइल प्लान में मिलने वाले डेली डेटा लिमिट से काम नहीं चल पाता है। ऐसे में बेस्ट ऑप्शन होता है ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना। हालांकि कई बार WiFi कनेक्शन होने पर भी अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती। अगर आप भी WiFi की स्लो स्पीड से परेशान है तो अब आपकी टेंशन दूर होने वाली है। 

ज्यादातर लोग अनलिमिटेड डेटा और हाई स्पीड कनेक्टिविटी के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन की तरफ जाते हैं। हालांकि कई बार देखा जाता है कि WiFi होने के बावजूद भी अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती। ऐसे में ज्यादातर लोगों सोचते हैं कि सस्ता प्लान होने या फिर इंटरनेट प्रवाइडर की सही सर्विस की वजह से WiFi में स्पीड नहीं मिल रही है, लेकिन ऐसा नहीं है। हमारी कुछ गलतियों की वजह से भी कई बार ब्रॉडबैंड में स्पीड नहीं मिलती। 

राउटर निभाता है इंपॉर्टेंट रोल

आपको बता दें कि वाईफाई कनेक्शन से तेज स्पीड लेने के लिए जितना जरूरी एक अच्छा प्लान होता है उतना ही जरूरी राउटर की ठीक प्लेसमेंट भी होती है। अगर आपके वाईफाई का राउटर सही तरीके से नहीं रखा है तो इससे भी स्पीड प्रभावित होती है। आइए आपको वाईफाई की स्पीड बढ़ाने के लिए राउटर से संबंधित कुछ जरूरी बाते  बताते हैं। 

  1. आपको बता दें कि WiFi वायरलेस तरीके से काम करता है इसलिए राउटर को कभी ऐसी जगह पर मत रखें जिससे सिग्नल्स प्रभावित हों। यानी कभी भी राउटर को ऐसी जगह पर मत रखें जहां पर चारो तरफ से दीवार हो या फिर कवर्ड हो। 
  2. कई बार वाईफाई राउटर और उससे जुड़ने वाले डिवाइस की दूरी अधिक होने की वजह से भी स्पीड नहीं मिल पाती। अच्छी स्पीड के लिए कोशिश करें कि जिस डिवाइस में इंटरनेट इस्तेमाल करना है वह राउटर की रेंज में रहे। 
  3. वाई फाई राउटर से अच्छी स्पीड न मिलने के पीछे एक बड़ा कारण राउटर के एंटीना की गलत पॉजीशन भी होती है। अगर आपको स्पीड नहीं मिल रही है तो आपको एक बार एंटीना के एंगल को बदल कर देखना चाहिए। 
  4. एक साथ कई सारे डिवाइस कनेक्ट होने की वजह से आपको वाईफाई से कम स्पीड मिलने लगती है। इस बात को कंफर्म कर लें कि कहीं आपका पासवर्ड पब्लिक तो नहीं और कहीं कोई अननोन डिवाइस को आपके कनेक्शन से जुड़ा नहीं है। 
  5. आपको बता दें कि अगर आपके घर में वाईफाई कनेक्शन लगा है तो 24-48 घंटे में एक बार राउटर को बंद करना जरूरी होता है। कई लोग कई दिनों तक लगातार राउटर को ऑन रखते हैं। इससे भी स्पीड स्लो हो जाती है। 

यह भी पढ़ें- Prime Day Sale: Split AC पर मिल रही भारी छूट, Voltas, LG, Samsung, Blue Star AC के गिरे दाम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement