Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. मोबाइल में ना आए नेटवर्क तो तुरंत करें ये काम, BSNL, Jio-Airtel यूजर्स के लिए कारगर है ट्रिक

मोबाइल में ना आए नेटवर्क तो तुरंत करें ये काम, BSNL, Jio-Airtel यूजर्स के लिए कारगर है ट्रिक

अगर आप भी अपने मोबाइल में नेटवर्क कनेक्शन की समस्या का सामना करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप BSNL, Jio, Airtel के नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या को दूर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 10, 2024 18:34 IST
BSNL 4G Service, BSNL 4G, 4G Service, 5G Service, BSNL 5G, 5G Smartphone, BSNL 4G Smartphone- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से नेटवर्क में आने वाली समस्या को दूर कर सकते हैं।

स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। अगर इन दोनों में से अगर कोई एक भी चीज न हो तो हमारे कई सारे काम रुक जाते हैं। अगर फोन में ठीक से नेटवर्क न आए तो इससे बड़ी परेशानी होने लगती है। नेटवर्क कवरेज डाउन होने से न तो मह कम्यूनिकेशन ठीक से कर पाते हैं और न ही इंटरनेट चला पाते हैं। इस तरह की समस्या BSNL, Jio, Airtel और Vi लगभग सभी तरह के यूजर्स को कभी न कभी होती ही है। 

मोबाइल नेटवर्क ठीक से नए आए हमारा महंगा स्मार्टफोन भी एक डब्बे की तरह होता है। भले ही उसमें कितने ही अच्छे फीचर्स क्यों न हो लेकिन लेकिन अगर नेटवर्क ही नहीं है तो जरूरत पड़ने पर हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे काम के टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप चाहे BSNL यूजर हों या फिर Jio यूजर हों आपके फोन में फुल नेटवर्क कवरेज आएगा। 

मोबाइल नेटवर्क ना आने पर करें ये काम

  1. अगर आपके फोन में मोबाइल नेटवर्क कवरेज ठीक से नहीं आ रहा है तो आपको एक बार अपने फोन को एयरप्लेन मोड में सेट करके उसे ऑन-ऑफ करना चाहिए।
  2. कई बार कई दिनों तक लगातार फोन के ऑन रहने से भी नेटवर्क में समस्या आने लगती है। इसलिए नेटवर्क में दिक्कत आने पर एक फोन को रिस्टार्ट करके जरूर देखें। 
  3. अगर फोन को रिस्टार्ट करने पर भी प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होती तो एक बार मोबाइल नेटवर्क में जाकर कर नेटवर्क ऑप्शन को चेंज करके देखें। नेटवर्क सेटिंग में आपको नेटवर्क रीसेट करने का भी ऑप्शन मिल जाएगा। 
  4. अगर आपने ऊपर बताए गए सभी प्रयास कर लिए हैं और फिर भी नेटवर्क कवरेज ठीक से नहीं आ रहा है तो आप एक बार अपनी सिम कार्ड को बाहर निकालें। सिम को कॉटन के कपड़े से साफ करें और फिर से सेट करें। 
  5. कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट न होने की वजह से भी नेटवर्क में समस्या होने लगती है। अगर आपने अपने फोन को कई महीनो से अपडेट नहीं किया है तो उसे तुरंत कर लें। इससे आपकी समस्या सॉल्व हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- BSNL के प्लान ने मचा दिया हड़कंप, 120 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement