Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. होटल के कमरे में छिपा हो सकता है 'हिडेन कैमरा', रूम बुकिंग के बाद सबसे पहले करें ये काम

होटल के कमरे में छिपा हो सकता है 'हिडेन कैमरा', रूम बुकिंग के बाद सबसे पहले करें ये काम

होटल्स में रूम की बुकिंग करने के बाद सबसे बड़ी टेंशन यह होती है कि रूम में कहीं कोई हिडेन कैमरा तो नहीं छिपा है। अगर आप भी कहीं बाहर जा रहे हैं और होटल की बुकिंग करने वाले हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप हिडेन कैमरा का पता लगा सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 05, 2024 18:17 IST
Hidden Camera, Secret Camera, Spy Camera, How to identify hidden cameras in a hotel room- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप अपने स्मार्टफोन की मदद से होटल के कमरे में छिपे हिडेन कैमरे का पता लगा सकते हैं।

Spy Hidden cameras in Hotels: जब भी कोई किसी दूसरे शहर में घूमने या फिर किसी काम से जाता है तो वहा रुकने के लिए होटल में रूम की बुकिंग करते हैं। अक्सर होटल रूम में हिडेन कैमरा लगे होने की खबरें सामने आती रहती है। ऐसे में अगर आप भी कहीं जा रहे हैं और होटल बुक करने वाले हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए। होटल्स दूसरे शहर में आसानी से रुकने की सुविधा तो दे देते हैं लेकिन कई बार प्राइवेसी को भी बड़ा खतरा हो जाता है। 

अक्सर जब लोग होटल की बुकिंग कराते हैं तो इस बात की सबसे ज्यादा टेंशन होती है कि कहीं कोई हिडेन कैमरा (Secret Cameras) तो नहीं लगा है। यह सवाल सबसे ज्यादा कपल्स को परेशान करता है। अगर आप भी किसी होटल में रूम बुक कराने जा रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से चुटकियों में पता कर सकते हैं कि रुम में कहीं कोई कैमरा (How to detect camera in room) तो नहीं लगा। 

Smartphone बताएगा हिडेन कैमरा

होटल के रूम में छिपे हिडेन कैमरा (Find hidden camera in hotel) का पता लगाने में आपका स्मार्टफोन आपकी बड़ी मदद कर सकता है। आपको बता दें कि स्मार्टफोन कई सारे ऐसे सेंसर और फीचर्स के साथ आते हैं जो आपकी प्राइवेसी को मेंटेन रखते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप स्मार्टफोन की मदद से रूम में छिपे हिडेन कैमरा का पता लगा सकते हैं। 

आपको बता दें कि स्मार्टफोन में लगा हुआ कैमरा बेहद आसानी से इंफ्रारेड रोशनी को डिटेक्ट कर लेता है। आजकल जितने भी स्पाई या फिर हिडेन कैमरा आते हैं उनमें इंफ्रारेड लाइट सेंसर होता है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन कैमरे को ओपन करके रूम के हर तरफ घुमाकर देखिए। अगर कहीं कैमरा लगा होगा तो आपको फोन उसके इंफ्रारेड लाइट सेंसर को डिटेक्ट कर लेगा। 

अपनाएं ये तरीके

  1. आपको बता दें कि सामान्यतौर पर हिडेन कैमरा ऐसी जगह पहर लगाए जाते हैं जो लोगों की पहुंच से दूर हों। रूम में बुकिंग कराने के आप इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेज, फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर्स को जरूर चेक कर लें। 
  2. होटल रूम में लगे हिडेन कैमरे का पता लगाने के लइए आप पोर्टेबल रेडियो फ्रीक्वेंसी डिटेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पोर्टेबल रेडियो फ्रीक्वेंसी डिटेक्टर  स्पाई कैमरे जैसे डिवाइस से निकलने वाले किरणों को बेहद आसानी से डिटेक्ट करते हैं। 
  3. हिडेन कैमरे का पता लगाने के लिए आप टार्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अंधेरे व कोने वालीं जगहों पर टार्च की रोशनी डालें। आपको बता दें कि कैमरे के लेंस दूसरे वस्तुओं की तुलना में कहीं अधिक रोशनी को रिफ्लेक्ट करते हैं। 

यह भी पढ़ें- क्या आपने भी किसी होटल में दिया है आधार कार्ड? दोबारा कभी न करें ये गलती, सबसे पहले करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement