Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Cybercrime रोकने के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, फ्रॉड करने वालों की अब खैर नहीं

Cybercrime रोकने के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, फ्रॉड करने वालों की अब खैर नहीं

Cybercrime in India: केन्द्र सरकार ने देश में बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए बड़ी तैयारी की है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह में Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) के पहले स्थापना दिवस पर नए इनिशिएटिव्स की घोषणा की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 11, 2024 13:35 IST
Cybercrime- India TV Hindi
Image Source : FILE Cybercrime

Cybercrime in India: देश में तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बड़ी तैयारी कर ली है। साइबर क्राइम करने वालों के लिए के लिए Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) ने 7 नए प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं, जिसके जरिए ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगाया जा सकेगा। तेजी से डेवलप हो रही टेक्नोलॉजी और डिजिटल हो रही दुनिया का फायदा आए दिन साइबर अपराधी उठाते रहते हैं। हैकर्स रोज नए-नए तरीके अपनाकर मासूम लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

सरकारी की बड़ी तैयारी

मंगलवार, 10 सितंबर को इंडियन साइबरक्राइम कोओर्डिनेशन सेंटर (I4C) के पहले स्थापना दिवस के मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 4 नए प्रोग्राम या इनिशिएटिव की घोषणा की है। इनके जरिए तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम पर लगाम लगाएंगे। आइए, जानते हैं इन चारों प्लेटफॉर्म के बारे में...

Cyber Commandos Program- सरकार इस प्रोग्राम के जरिए साइबर क्राइम को प्रभावी ढंग से खत्म करने के लिए विशेषज्ञों को ट्रेनिंग देगी।

Cyber Fraud Mitigation Centre- साइबर फ्रॉड या साइबर क्राइम से यूजर्स को सुरक्षा देने के लिए यह नया सेंटर पूरी तरह से डेडिकेटेड होगा।

Samanvaya- यह एक ऐप वेब बेस्ड प्लेटफॉर्म होगा, जिसके जरिए साइबर क्राइम से संबंधित समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।

Suspect Registry- केन्द्र सरकार की यह एक नए तरीके की पहल है, जिसमें साइबर अपराधियों की रजिस्ट्री तैयार की जाएगी, ताकि भविष्य में होने वाले साइबर फ्रॉड और उससे जुड़े अपराधियों को तुरंत ट्रैक किया जा सके।

इन 7 नए प्लेटफॉर्म की घोषणा

इन 4 इनिशिएटिव्स के अलावा I4C ने 7 नए प्लेटफॉर्म या इंस्टिट्यूशन्स की भी घोषणा की है, जो साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रभावी ढंग से काम करेंगे। सरकार ने पहले भी ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाने के लिए Chakshu पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर किसी भी फर्जी कॉल और मैसेज आदि को आसानी से रिपोर्ट किया जा सकता है।

  1. National Cyber Crime Threat Analytical Unit
  2. National Cyber Crime Reporting Portal
  3. National Cyber Crime Forensic Laboratory
  4. National Cyber Crime Training Centre
  5. Joint Cyber Crime Investigation Task Force
  6. Cyber Crime Ecosystem Management Unit
  7. National Cyber Crime Research and Innovation Centre

यह भी पढ़ें - iPhone 16 लॉन्च पर Samsung ने लिए Apple के मजे, आईफोन लवर्स के दुखती रग पर फिर से रखा हाथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement