Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. सरकार की इस वॉर्निंग से सकते में Android यूजर्स, फोन हैक होने का मंडरा रहा खतरा

सरकार की इस वॉर्निंग से सकते में Android यूजर्स, फोन हैक होने का मंडरा रहा खतरा

सरकार ने देश के करोड़ों Android यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। इन स्मार्टफोन में कुछ खामियां पाई गई हैं, जिसकी वजह से हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 16, 2024 13:33 IST
Android Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE Android Smartphone

Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार ने वॉर्निंग जारी की है। अगर आप भी एंड्रॉइड यूजर्स हैं तो आपके फोन पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। सरकारी एजेंसी CERT-In ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें Android डिवाइस में कई तरह की खामियां पाई गई हैं। इन खामियों की वजह से यूजर्स के स्मार्टफोन हैक होने का खतरा हो सकता है। इसे CERT-In ने हाई सिविरिटी (Severity) रेटिंग अलर्ट की श्रेणी में रखा है, जिसका मतलब है कि एंड्रॉइड यूजर्स अभी हाई रिस्क पर हैं।

इन फोन को है खतरा

सरकारी एजेंसी के मुताबिक, जिन स्मार्टफोन के हैक होने का खतरा है, वो Android 12, Android 12L, Android 13 और Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। आसान भाषा में कहा जाए तो पिछले तीन साल में लॉन्च हुए सभी Android स्मार्टफोन पर इस समय खतरा मंडरा रहा है। इस समय भारत में यूज होने वाले करीब 70 प्रतिशत स्मार्टफोन में ये नए ऑपरेटिंग सिस्टम मिलते हैं। ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है।

इस तरह करें चेक

अगर, आपको यह पता करना है कि आपके Android स्मार्टफोन में कौन सा वर्जन है, तो आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और वहां About सेक्शन पर टैप करें। यहां पर आपके फोन की डिटेल के साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी भी मिल जाएगी।

मिली ये खामियां

सरकारी एजेंसी ने अपनी जांच में पाया कि सभी Android 12, Android 12L, Android 13 और Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम फ्रेमवर्क में मौजूद गूगल प्ले सिसट्म अपडेट, ARM कम्पोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज कंपोनेंट्स, Unisoc कंपोनेंट्स, Qualcomm कंपोनेंट्स और क्वालकॉम क्लोज-सोर्स कंपोनेंट्स वाले स्मार्टफोन पर हैक होने का ज्यादा खतरा है। इन कंपोनेंट्स में कई तरह की खामियां पाई गई हैं, जिनका फायदा हैकर्स आसानी से उठा सकते हैं। इस समय लॉन्च होने वाले ज्यादातर फोन इन चिपसेट के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें - Apple ने यूजर्स की कराई मौज, इन iPhone में मिलने लगा iOS 18, देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement