Saturday, July 06, 2024
Advertisement

Android Smartphone यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, चोरी हो सकता है पर्सनल डेटा

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार की एजेंसी Cert-In की तरफ से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। Cert-In के मुताबिक एंड्रॉयड यूजर्स का पर्सनल डेटा खतरे में है और साइबर क्रिमिनल्स इसे चुरा सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 14, 2024 21:18 IST
Government warns against vulnerability Android devices, Android vulnerabilities, CERT-In, Android se- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी हुई चेतावनी।

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके लिए जरूरी खबर है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए केंद्र सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। अगर आप अपने पर्सनल डेटा को लीक होने और अपने नुकसान से बचना चाहते हैं तो आपको सरकारी चेतावनी पर जरूर गौर करना चाहिए। यह चेतावनी भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग के अंतर्गत काम करने वाली एंजेंसी Cert-In की तरफ से जारी की गई है। 

Cert-In ने भारतीय एंड्रॉयड यूजर्स के  लिए नया अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को प्राइवेसी सिक्योरिटी का बड़ा खतरा है। हाल ही में Cert-In को एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई तरह की खामियां मिली हैं जिससे यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो सकता है। 

एंड्रॉयड में पाई गई कई खामियां

Cert-In का कहना है कि एंड्रॉयड में कमी की वजह से साइबर क्रमिनल्स आसानी से यूजर्स के स्मार्टफोन को एक्सेस कर सकते हैं और उनकी निजी जानकारी को लीक कर सकते हैं। सीईआरटी-इन के अनुसार एंड्रॉयड के सिस्टम में पाई गई कमियां सिस्टम के अलग अलग कंपोनेंट में मौजूद हैं। इसमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट, कर्नेल, कर्नेल एलटीएस, मीडियाटेक कंपोनेंट्स, आर्म कंपोनेंट्स, क्वालकॉम कंपोनेंट्स शामिल हैं।

सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं साइबर क्रिमिनल्स

Cert-In की मानें तो एंड्रॉयड में पाई गई कमियों की वजह से साइबर क्रिमिनल्स आसानी से डेटा को चुरा सकते हैं और इसके जरिए आपको ठगा जा सकता है। इन कमियों की वजह से स्कैमर्स और साइबर क्रमिनल्स आपके लॉगिन डिटेल्स, बैंकिग डिटेल्स, फाइनेंशियल जानकारी, कॉन्टैक्ट, ब्राउजिंग हिस्ट्री को चुरा सकते हैं। इतना ही नहीं Cert-In के मतुाबिक एंड्रॉयड में इतनी बड़ी कमी मौजूद हैं कि क्रिमिनल्स आपके पूरे सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं। 

ये यूजर्स तुरंत अपडेट करें सॉफ्टवेयर

Cert-In ने उन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए चेतावनी जारी की है जो इस समय Android 12, Android 12L, Android 13, Android 14 पर रन कर रहे हैं। साइबर फ्रॉड से बचने के लिए Cert-In ने स्मार्टफोन्स यूजर्स को तुरंत अपना फोन अपडेट करने की सलाह दी है। 

यह भी पढ़ें- 'डिजिटल अरेस्ट' के तेजी से बढ़े मामले, MHA ने अलर्ट जारी करके कही बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement