Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. मोबाइल नंबर के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, सिम खरीदने में अब नहीं होगी कोई दिक्कत

मोबाइल नंबर के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, सिम खरीदने में अब नहीं होगी कोई दिक्कत

SIM Card New Rules: सिम कार्ड खरीदने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसके बाद सिम कार्ड खरीदना आसान हो जाएगा। इसके अलावा साइबर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए EKYC भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 02, 2024 21:32 IST
SIM Card new rules- India TV Hindi
Image Source : FILE SIM Card new rules

सरकार ने एक बार फिर से मोबाइल नंबर के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इस नए बदलाव की वजह से मोबाइल सिम खरीदना आसान हो जाएगा। मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के लिए यह नया नियम भारतीय यूजर्स के लिए नहीं है। यह बदलाव विदेशी नागरिकों के लिए है। इस नए नियम की वजह से भारत में आने वाले विदेशी नागरिकों को यहां सिम खरीदने में आसानी होगी।

क्या है नया बदलाव?

पहले भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को Airtel, Jio, Vi का सिम कार्ड खरीदने के लिए लोकल नंबर पर OTP की जरूरत होती थी। नियमों में बदलाव करके अब OTP को ई-मेल अड्रेस पर भी मंगाया जा सकता है। इस बदलाव के बाद विदेशी नागरिकों को नया सिम कार्ड लेने के लिए किसी लोकल नंबर की जरूरत नहीं होगी। सिम खरीदने के लिए वो अपने ई-मेल का भी यूजकर सकेंगे।

इसके अलावा देश के नागरिकों के लिए भी कुछ दिनों पहले नए नियम की घोषणा की थी। अब नया सिम कार्ड खरीदने के लिए नागरिकों को EKYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) वेरिफाई करना अनिवार्य हो गया है। बिना EKYC वेरिफिकेशन के यूजर्स मोबाइल नंबर नहीं खरीद सकेंगे।

क्या है EKYC?

EKYC एक डिजिटल वेरिफिकेशन प्रक्रिया है, जिसमें यूजर की पहचान और उसका अड्रेस इलेक्ट्रॉनिक तरीके से की जा सकती है। बिना EKYC वेरिफिकेशन के सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। सरकार ने EKYC को साइबर फ्रॉड और सिम कार्ड के जरिए होने वाले स्कैम को रोकने के लिए अनिवार्य किया है। पहले बिना EKYC के लोग किसी के नाम पर सिम कार्ड खरीद लेते थे और उसके बाद नंबर का गलत इस्तेमाल किया जाता था। EKYC आने के बाद से अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

यह भी पढ़ें - रट लें इन नंबरों को, इनसे आने वाले कॉल कभी नहीं उठाएं, नहीं तो होगा भारी नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement