Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. करोड़ों Android यूजर्स को Google की वॉर्निंग, तुरंत कर लें यह काम नहीं तो होगा भारी नुकसान

करोड़ों Android यूजर्स को Google की वॉर्निंग, तुरंत कर लें यह काम नहीं तो होगा भारी नुकसान

Google ने दुनियाभर के करोड़ों Android यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। जीरो डे एंड्रॉइड सिक्योरिटी फ्लॉ में इस सिक्योरिटी रिस्क के बारे में पता चला है। गूगल ने इसके लिए दो नए सिक्योरिटी पैच जारी किए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: August 07, 2024 19:15 IST
Google, Android- India TV Hindi
Image Source : FILE Google ने करोड़ों Android यूजर्स को दी वार्निंग

Google ने दुनियाभर के करोड़ों Android यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। गूगल ने यह वॉर्निंग जीरो-डे सिक्टोरिटी रिस्क को देखते हुए जारी की गई है। स्मार्टफोन यूजर्स को गूगल की इस वॉर्निंग पर तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है। गूगल ने अपने लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट में 46 गड़बड़ियों को फिक्स किया है, जिसकी वजह से यूजर्स का डेटा लीक होने का खतरा था।

गूगल की एनालिसिस ग्रुप (TAG) ने इस दिक्कत का पता लगाया था और इसके लिए कंपनी ने फिक्स जारी कर दिया है। सिक्योरिटी फ्लॉ में रिमोट कोड एग्जीक्यूशन (RCE) का पता चला है, जिसकी वजह से यूजर के डिवाइस का एक्सेस हैकर्स के हाथ लग सकता है और साइबर अटैक किया जा सकता है।

हैकर्स को मिलेगा डिवाइस का एक्सेस

एनालिसिस ग्रुप के मुताबिक, कोड एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म लिनक्स कर्नेल (Linux Kernel) से लिंक है, जिसकी वजह से डिवाइस के लिए सिक्योरिटी रिस्क का खतरा है। हैकर्स Android डिवाइस में नेटवर्क कनेक्शन को मोडिफाई करके वायरस वाले लिंक या ऐप को भेज सकते हैं।

गूगल के एनालिसिस ग्रुप अभी भी इस जीरो-डे दिक्कत की गहराई से जांच कर रहे हैं। इस दौरान यूजर्स के लिए सिक्योरिटी पैच के दो सेट्स जारी किए गए हैं, जिन्हें 1 अगस्त और 5 अगस्त, 2024 को रिलीज किया गया है। गूगल पिक्सल यूजर्स के लिए यह एक रेगुलर अपडेट के तौर पर जारी किया गया है। वहीं, अन्य ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स के लिए इस अपडेट को कुछ दिन बाद जारी किया जाएगा।

तुरंत कर लें यह काम

TAG के मुताबिक, यूजर्स को तुरंत अपने फोन को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेट करना चाहिए। Pixel यूजर्स को यह अपडेट मिलने लगा है। वहीं, अन्य ब्रांड्स के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए आने वाले कुछ दिन में यह सिक्योरिटी पैच मिल सकता है। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद About Device में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक करना होगा।

अगर, उनके डिवाइस के लिए कोई भी अपडेट पेंडिंग है, तो उसे तुरंत डाउनलोड कर लें। इसके बाद फोन को रिस्टार्ट करके इस पैच को डिवाइस में इंस्टॉल करना चाहिए। जिन यूजर्स को अभी अपडेट रिसीव नहीं हुआ है, वो इसके लिए इंतजार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - अब नहीं आएंगे मार्केटिंग वाले फर्जी कॉल? सरकार ने कर ली खास तैयारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement