Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google की वॉर्निंग, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, बैंक अकाउंट हो सकता है खाली!

Google की वॉर्निंग, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, बैंक अकाउंट हो सकता है खाली!

Google समय-समय पर करोड़ों Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी करता रहता है। फोन में इंस्टॉल कुछ असुरक्षित ऐप्स उनके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। गूगल इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से ब्लॉक कर देता है। साथ ही, यूजर्स को ऐसे ऐप्स के बचने की सलाह देता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 23, 2024 12:21 IST
Smartphone Apps- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone Apps

Google लगातर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी करता रहता है। फोन में इंस्टॉल्ड कुछ ऐप्स के जरिए यूजर्स के स्मार्टफोन को कंट्रोल किया जा सकता है और उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगाई जा सकती है। इन दिनों स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ फोन कॉल करने के लिए नहीं किया जाता है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल चैटिंग, बिजनेस मीटिंग्स, बैंकिंग आदि के लिए किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन हैक हो जाए तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

फोन में सेंध लगा रहें ये ऐप्स

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप की पैरेंट कंपनी Meta ने दावा किया था कि स्मार्टफोन में मौजूद एडिटिंग ऐप्स की मदद से हैकर्स यूजर्स के बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। मेटा ने अपने रिपोर्ट में कई ऐसे एडिटिंग ऐप्स का जिक्र किया था, जो सिक्योर नहीं थे और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे। इनमें से ज्यादातर फोटो एडिटिंग ऐप्स थे, जिनका इस्तेमाल फोटो को इन्हांस करने के लिए किया जाता है। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इन ऐप्स को डाउनलोड कर लिया है, जो काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इन फोटो एडिटिंग ऐप्स की बात करें तो इनमें से 16 ऐप्स चीन में ओरिजिनेट होते हैं। सरकार ने 2020 से लेकर अब तक सैकड़ों चीनी ऐप्स को भारत में बैन भी किया है। गूगल प्ले स्टोर पर BeautyPlus- Easy Photo Editor, BeautyCam, Selfie Camera- Beauty Camera & Photo Editor, B612- Beauty & Filter, Sweet Snap जैसे दर्जनों ऐप्स हैं, जिनके लाखों में डाउनलोड्स हैं। हालांकि, गूगल ने इनमें से कई ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से अब हटा दिया है।

अपने फोन से तुरंत करें डिलीट

Google ने भी ऐसी ही एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें वॉर्निंग जारी करते हुए कहा गया था कि इन फोटो एडिटिंग ऐप्स के जरिए फोन में मेलवेयर भेजे जाने का खतरा बना हुआ है। ये ऐप्स यूजर्स के लिए काफी नुकसानदायक है। हालांकि, गूगल ने एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को प्ले स्टोर से ब्लॉक कर दिया था। हालांकि, कई  यूजर्स अनजाने में इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लिए थे। ऐसे में उन्हें तुरंत इन ऐप्स को अपने फोन से डिलीट कर देना चाहिए।

ऐप इंस्टॉल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

सिक्योरिटी एजेंसियां भी यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अक्सर इस तरह की चेतावनी जारी करते रहते हैं। ऐसे में फोन में ऐप कोई भी ऐप इंस्टॉल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. अगर, आप भी कोई नया ऐप अपने फोन में इंस्टॉल कर रहे हैं तो सबसे पहले उस ऐप की विश्वसनीयता की जांच करनी चाहिए। ज्यादातर सही ऐप्स गूगल प्ले द्वारा वेरिफाइड होते हैं।
  2. हालांकि, कई ऐप्स गूगल प्ले की सुरक्षा को बाईपास कर देते हैं और जेनुइन लगते हैं। ऐसी स्थिति में यूजर्स को फोन में इंस्टॉल किए जाने वाले किसी भी ऐप को फुल एक्सेस देने से बचना चाहिए।
  3. जब तक जरूरी न हो ऐप्स को डिवाइस में कोई भी परमिशन न दें। ऐसा करने से स्मार्टफोन में सेंध लगाना हैकर्स के लिए मुश्किल होगा।

यह भी पढ़ें - BSNL यूजर्स की मौज, इस महीने से मिलेगी 4G सर्विस! लगाए गए 25 हजार टावर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement