Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google Wallet में जोड़ पाएंगे आयुष्मान भारत कार्ड, कहीं से कभी भी देख सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड

Google Wallet में जोड़ पाएंगे आयुष्मान भारत कार्ड, कहीं से कभी भी देख सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड

Google Wallet में जल्द ही कई और फीचर्स जुड़ने वाले हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है। गूगल वॉलेट में यूजर्स जल्द ही अपना आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड को लिंक कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 03, 2024 23:25 IST
Google Wallet- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Wallet

Google Wallet को भारत में कुछ महीने पहले लॉन्च किया गया है। गूगल का यह डिजिटल वॉलेट यूजर्स के लिए काफी उपयोगी होने वाला है। इसमें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली स्टोर कर सकते हैं। जल्द ही, यूजर को इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड यानी ABHA Card लिंक करने की सुविधा भी मिलने वाली है। रिपोर्ट की मानें तो अगले कुछ महीने में यह सर्विस भारतीय यूजर्स के लिए जारी हो जाएगी। इसके लिए गूगल ने Eka Care के साथ साझेदारी की है।

60 करोड़ लोगों को फायदा

Eka Care भारत में डिजिटल हेल्थ आईडी जारी करता है। गूगल के ब्लॉग रिपोर्ट की मानें तो यूजर्स को यह सुविधा अगले 6 महीने में यानी 2025 की शुरुआत से मिलने लगेगी। इस सुविधा के शुरू होने से देश के 600 मिलियन यानी 60 करोड़ से ज्यादा ABHA कार्ड धारक अपने डिजिटल हेल्थ कार्ज को गूगल वॉलेट में एक्सेस कर पाएंगे और अपने मेडिकल रिकॉर्ड देख पाएंगे। यह सुविधा शुरू होने के बाद लोग अपने मेडिकल रिकॉर्ड को कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे।

गूगल वॉलेट से ABHA (आयुष्मान कार्ड) को लिंक करने के लिए यूजर्स को अपने बायोमैट्रिक से इसे ऑथेंटिकेट करना होगा। इसके अलावा यूजर चाहें तो पिन या पासवर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ABHA नंबर को जेनरेट करने के लिए यूजर्स के पास आधार कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक डॉक्यूमेंट चाहिए होता है। आयुष्मान भारत की वेबसाइट या ऐप के जरिए यूजर्स ABHA कार्ड जेनरेट कर पाएंगे। इसके लिए अपना नाम, जन्मतिथि समेत जानकारियां दर्ज करनी होगी। इसके बाद आधार कार्ड से इसे वेरिफाई करना होगा।

क्या है आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन?

केन्द्र सरकार ने अन्य सर्विसेज की तरह ही हेल्थ सर्विसेज को भी पूरी तरह से डिजिटली करने का फैसला किया है। इसके लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की शुरुआत की गई है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोग अपने हेल्थ रिकॉर्ड्स को कहीं से भी कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। हेल्थ सर्विसेज को लिंक करने के लिए ABHA कार्ड की जरूरत होती है। इसे एक यूनिवर्सल हेल्थ आईडी कार्ड के तौर पर क्रिएट किया जाता है।

यह भी पढ़ें - iPhone SE 4 में होगा बड़ा अपग्रेड, एप्पल के सस्ते आईफोन में मिलेगा फ्रेश डिजाइन

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement