Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google ने करोड़ों Android यूजर्स की कराई मौज, जल्द मिलेगा iPhone वाला यह सेफ्टी फीचर

Google ने करोड़ों Android यूजर्स की कराई मौज, जल्द मिलेगा iPhone वाला यह सेफ्टी फीचर

Google अपने करोड़ों Android यूजर्स के लिए जल्द ही Apple iPhone जैसा खास सिक्योरिटी फीचर लाने वाला है। गूगल के इस फीचर को हाल ही में Android 15 के लेटेस्ट बीटा वर्जन में देखा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 16, 2024 10:09 IST
Google Android- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Android

Google जल्द ही अपने Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन Android 15 आधिकारिक तौर पर रोल आउट करने वाला है। गूगल का यह नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूदा Android 14 के मुकाबले कई तरह के अपग्रेड के साथ आएगा। इसके अलावा नए वर्जन में iPhone वाला एक सिक्योरिटी फीचर भी मिलने वाला है। गूगल के हाल में आए Android 15 QRR1 Beta 2 वर्जन में इस सिक्योरिटी फीचर को देखा गया है।

अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर

Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सिक्योरिटी फीचर आपके निजी डेटा की चोरी को पूरी तरह से रोक देगा। मान लीजिए अगर आपका स्मार्टफोन किसी ने चोरी कर लिया और आपके फोन का पासवर्ड भी पता कर लिया तो भी अपके फोन से डेटा की चोरी नहीं होगी। गूगल ने अपने Android 15 ऑपरेटिंग सिस्टम में iPhone की तरह ही अडिशनल सिक्योरिटी लेयर मिलेगा। यूजर्स अपनी डेटा को प्रोटेक्ट करने के लिए बॉयोमैट्रिक लॉक को इनेबल कर पाएंगे।

Android डिवाइस का यह फीचर भी iPhone के Apple Stolen Device प्रोटेक्शन की तरह होगा। इस अपकमिंग फीचर की कोडिंग स्ट्रिंग 'mandatory_biometrics_prompt_description' है, जिसका मतलब है Identity Check is On. एंड्रॉइड फोन के लिए यह स्ट्रिंग बायोमैट्रिक अनलॉक को ट्रिगर करता है। हालांकि, यह फीचर अभी अर्ली डेवलपमेंट फेज में है। ऐसे में इस फीचर को कब तक रोल आउट किया जाएगा, यह अभी कंपनी ने कंफर्म नहीं किया है।

Android यूजर्स को फायदा

इसके अलावा Google अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Trusted Places Feature पर भी काम कर रहा है। गूगल का यह फीचर यूजर के डिवाइस को वहां अनलॉक कर देगा, जो उसने ट्रस्टेड लोकेशन के तौर पर मार्क किया होगा। एंड्राइड के लिए यह सिक्योरिटी फीचर आने के बाद चोरों के लिए फोन से डेटा चुराना मुश्किल भरा हो सकता है। यही नहीं, फोन का लॉक कोड पता होने के बाद भी डिवाइस को अनलॉक करने के लिए अतिरिक्त बायोमैट्रिक की जरूरत होगी। इस अपकमिंग फीचर का फायदा दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - देसी कंपनी ने Redmi, Realme, Vivo के उड़ाए होश, सस्ते में लॉन्च किया धांसू फीचर वाला 5G फोन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement